Move to Jagran APP

PUBG Ban in India: इस मोबाइल गेम पर पाबंदी के बाद चीनी कंपनी Tencent के शेयर 2 फीसद से ज्‍यादा टूटे

PUBG Ban भारत ने बुधवार को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 118 एप्स को प्रतिबंधित कर दिया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 08:03 AM (IST)
PUBG Ban in India: इस मोबाइल गेम पर पाबंदी के बाद चीनी कंपनी Tencent के शेयर 2 फीसद से ज्‍यादा टूटे
PUBG Ban in India: इस मोबाइल गेम पर पाबंदी के बाद चीनी कंपनी Tencent के शेयर 2 फीसद से ज्‍यादा टूटे

हांगकांग, बिजनेस डेस्क। चीन की गेमिंग और सोशल मीडिया से जुड़ी दिग्गज कंपनी Tencent के शेयर गुरुवार को दो फीसद से अधिक टूट गए। समाचार एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत द्वारा Tencent के लोकप्रिय वीडियो गेम PUBG सहित 118 ऐप को प्रतिबंधित किए जाने के एक दिन बाद कंपनी के शेयर में यह उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के शेयर का मूल्य गुरुवार को 2.2 फीसद की गिरावट के साथ 533 हांगकांग डॉलर पर था। इससे पहले के दो कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी।

prime article banner

(PC: Investing.com)

भारत ने बुधवार को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 118 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था। इन प्रतिबंधित ऐप्स की सूची में अधिकतर चीनी ऐप शामिल हैं। भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित ऐप्स की सूची में Baidu और Xiaomi के ऐप्स भी शामिल हैं। बीजिंग के साथ सीमा पर तनाव बढ़ने के बाद चीन की तकनीकी कंपनियों पर दबाव बढ़ाते हुए भारत ने यह फैसला किया। 

(यह भी पढ़ेंः Fact Check : बिहार की जेल में कोरोना को लेकर हुई मॉकड्रिल, लोगों ने सच मानकर झूठे दावों के साथ कर दिया वायरल) 

भारत में PUBG Mobile पर पूरी तरह प्रतिबंध को Tencent के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। भारत में करीब 17.5 डाउनलोड के साथ PUBG Mobile देश का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया गेमिंग एप था। इस गेम को बड़े साइज और भारत में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने इसका लाइट वर्जन भी लांच किया था।   

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी बयान में PUBG सहित इन 118 ऐप्स को भारतीय संप्रभुता और अखंडता और सुरक्षा एवं सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा बताया गया था। मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंसर और गृह मंत्रालय इन ऐप्स को प्रतिबंधित करने की सिफारिश पहले ही कर चुके थे। 

सरकार ने इससे पहले 15 जून को 57 चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था। उसके बाद फिर से 47 ऐप्स पर पाबंदी लगाई गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.