Move to Jagran APP

सरकारी बैंकों में जबरदस्त तेजी, रेटिंग अपग्रेड के बाद 6 महीने की ऊंचाई पर PNB

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने लॉन्ग टर्म रेटिंग्स और मीडियम टर्म रेटिंग्स को नेगेटिव से सुधाकर स्टेबल कर दिया है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 01:27 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 08:43 PM (IST)
सरकारी बैंकों में जबरदस्त तेजी, रेटिंग अपग्रेड के बाद 6 महीने की ऊंचाई पर PNB
सरकारी बैंकों में जबरदस्त तेजी, रेटिंग अपग्रेड के बाद 6 महीने की ऊंचाई पर PNB

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकारी बैंकों की वित्तीय सेहत में सुधार की उम्मीद के बाद बैंकिंग शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी (पंजाब नैशनल बैंक) की रेटिंग में अपग्रेडिंग के बाद बैंकिंग शेयरों में चौतरफा खरीदारी हुई है।

एसएंडपी बीएसई में बैंकिंग इंडेक्स में 500 से अधिक अंकों की तेजी आई है। करीब तीन फीसद की उछाल के साथ पीएनबी छह महीने के ऊच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। वहीं, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और आंध्र बैंक के शेयरों में दो फीसद तक की तेजी आई है।

पिछले एक महीने में पीएनबी के शेयरों में करीब 24 फीसद की तेजी आई है।

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने लॉन्ग टर्म रेटिंग्स और मीडियम टर्म रेटिंग्स को ''नेगेटिव'' से सुधाकर ''स्टेबल'' कर दिया है।

आईसीआरए ने एसेट क्वॉलिटी और वित्त वर्ष 2020 में अर्निंग में होने वाले सुधार की उम्मीद को देखते हुए रेटिंग में इजाफा किया है।

गौरतलब है कि सरकार की तरफ से नई पूंजी दिए जाने के बाद बैंकों की नियामकीय पूंजी में इजाफा हुआ है। पीएनबी के अलावा एजेंसी ने पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और बैंक ऑफ इंडिया की रेटिंग को '' नेगेटिव'' से सुधारकर ''स्टेबल'' कर दिया है।

पिछले हफ्ते मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक की रेटिंग में सुधार किया था, वहीं बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, ओबीसी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की रेटिंग को बरकरार रखा था।

मूडीज ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक के आउटलुक को ''पॉजिटिव'' से बदलकर ''स्टेबल'' कर दिया है। वहीं समग्र परिदृश्य को इसने स्टेबल रखा है।

रेटिंग में हुए सुधार की अहम वजह सरकार की तरफ से बैंकों को नई पूंजी दिया जाना है।

सेंसेक्स 38,000 के पार: बैंकिंग काउंटर पर हुई खरीदारी के दम पर शेयर बाजार में भी जबरदस्त तेजी आई है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क इंडेक्स, सेंसेक्स करीब 300 से अधिक अंकों की तेजी के साथ 38,000 के स्तर को पार करने में सफल रहा है।

सेंसेक्स पिछले साल अगस्त में 38,989.65 के ऐतिहासिक ऊंचाई को छूने में सफल रहा था। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से सेंसेक्स करीब 1500 अंक ऊपर जा चुका है।

यह भी पढ़ें:  स्वदेशी जागरण मंच की पीएम मोदी से अपील, चीन से छीना जाए मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.