जागरण ब्यूरो, लखनऊ। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण, सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लगातार पांचवीं बार रेपो रेट घटाये जाने से बैंक लोन सस्ते होंगे। भारतीय स्टेट बैंक की ओर से आयोजित ग्राहक संपर्क सम्मेलन में शामिल होने लखनऊ आये जावडेकर भाजपा प्रदेश कार्यालय में मीडिया से रूबरू थे।

उन्होंने कहा कि दुनिया में छायी आर्थिक मंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था को बचाने के साथ उसे और गति देने के लिए मोदी सरकार ने पिछले चार महीनों में हुईं 15 कैबिनेट बैठकों में 110 निर्णय लिये हैं। मोदी सरकार के कार्यकाल में विकास दर तेज हुई है और महंगाई घटी है। वहीं सपा-बसपा समर्थित कांग्रेस सरकार में इसका उल्टा था। कारपोरेट टैक्स को 22 फीसद और न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) में 15 फीसद की कटौती करके मोदी सरकार ने भारत को निवेश का सबसे आकर्षक गंतव्य बना दिया है।

इन फैसलों से बढ़ेगा जरूर

कांग्रेस सरकार में पर्यावरण मंत्रालय विकास और उद्योगों को रोकने के लिए जाना जाता था। पहले जहां विकास परियोजनाओं को पर्यावरणीय अनापत्ति जारी करने में औसतन 640 दिन लगते थे, वहीं मोदी सरकार में पर्यावरण के मापदंडों को शिथिल किए बिना यह स्वीकृति 108 दिनों में दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जीएसटी की दरों में कमी, बैंकों के विलय और उन्हें पूंजी उपलब्ध कराने के साहसिक फैसलों से व्यापार और रोजगार बढ़ेगा।

टैनरियों की समस्या पर राज्यों के साथ चल रहा कार्यक्रमगंगा नदी के प्रदूषण की आड़ में कानपुर के चमड़ा उद्योग पर पड़ रही मार के सवाल पर जावडेकर ने कहा कि टैनरियों के कारण नदियां प्रदूषित न हों, सरकार इसे लेकर फिक्रमंद है। टैनरियों से निकलने वाले उत्प्रवाह के नये मानक तय करने और इससे नदियों को बचाने की कारगर तकनीक विकसित व अंगीकार करने के लिए सभी राज्यों के साथ कार्यक्रम चल रहा है।

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप