Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री जनधन योजना: एक साल में कम आयवर्ग वाले 30 करोड़ लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़े

जन-धन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने अगस्त, 2014 में की थी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 12:43 PM (IST)
प्रधानमंत्री जनधन योजना: एक साल में कम आयवर्ग वाले 30 करोड़ लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़े
प्रधानमंत्री जनधन योजना: एक साल में कम आयवर्ग वाले 30 करोड़ लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़े

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का कहना है प्रधानमंत्री जनधन योजना की मदद से करोड़ों लोग बैंकिंग सिस्टम के दायरे में आए हैं। एसबीआई के चेयरमैन ने बताया कि एक साल के भीतर करीब 30 करोड़ लोगों ने इस योजना के अंतर्गत बैंकिंग सिस्टम में अपना एनरोल्मेंट करवाया है और इससे बैंक को फायदा भी पहुंचा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि जन-धन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने अगस्त, 2014 में की थी। इसके पहले चरण का अंत अगस्त, 2015 में हो गया था। इस दौरान सरकार का मुख्य मकसद लोगों के सामान्य बैंक खाते खुलवाना और उन्हें रुपये कार्ड से लैस करना था।

एसबीआई चेयरमैन ने बताया, "1 साल के भीतर कम आयवर्ग वाले 300 मिलियन (30 करोड़) लोगों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत बैंकिंग सिस्टम में अपना एनरोल्मेंट करवाया है। इनमें से 32 फीसद अकाउंट एसबीआई के अंतर्गत खोले गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत किए गए कुल 260 बिलियन (26000 करोड़) रुपये की जमा में से प्रति व्यक्ति औसत 1800 रुपये का है। एसबीआई ने इसके जरिए मुनाफा कमाया है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.