Move to Jagran APP

गैस सिलेंडर पर मिलती रहेगी 200 रुपये की सब्सिडी, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की अवधि एक साल के लिए बढ़ी

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 2023-24 के लिए 7680 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इससे गरीब और कमजोर वर्गों को बहुत राहत मिलेगी। एक साल के लिए इस योजना का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 24 Mar 2023 10:02 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 10:08 PM (IST)
गैस सिलेंडर पर मिलती रहेगी 200 रुपये की सब्सिडी, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की अवधि एक साल के लिए बढ़ी
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: Govt extends subsidy of Rs 200 per LPG cylinder for 1 year

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: सरकार ने देशवासियों को नवरात्रि का तोहफा देते हुए आज कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज बहुत-सी महत्वपूर्ण घोषणाएं हुईं। बैठक में उज्ज्वला योजना को 1 साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी। ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को एलपीजी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने मई 2016 में गरीब परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए पीएमयूवाई की शुरुआत की थी। सरकार की इस योजना के तहत सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत

एक मार्च, 2023 तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थी हैं। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभिन्न भू-राजनीतिक कारणों से एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेज वृद्धि हुई है। पीएमयूवाई लाभार्थियों के लिए इस योजना की तिथि आगे बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य एलपीजी की ऊंची कीमतों से गरीबों को बचाना है।

किसको मिलेगा फायदा

इस योजना का फायदा सभी पात्र लाभार्थियों को मिलेगा। आपको बता दें कि देश में पीएमयूवाई उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत 2019-20 में 3.01 रिफिल से 20 प्रतिशत बढ़कर 2021-22 में 3.68 हो गई है।

क्या है पीएमयूवाई

इस योजना के तहत एक साल में 12 रियायती गैस सिलेंडर दिए जाते हैं। हर सिलिंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। एक साल में सब्सिडी के रूप में इस योजना के तहत 2400 रुपये तक का लाभ मिलता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.