नई दिल्‍ली, आशीष दीप। क्‍या आप करोड़पति (How to become Crorepati) बनना चाहते हैं और वह भी बिना जोखिम उठाए। यानि आपका पैसा भी न डूबे और आप Crorepati (How to achieve your financial target) भी बन जाएं। एक्‍सपर्ट बताते हैं ऐसा करने के लिए कारगर उपाय है। इसके लिए इन्‍वेस्‍टर को Post Office की Small Saving Scheme का सहारा लेना होगा। इसमें जोखिम भी कम है और फाइनेंशियल टार्गेट भी पूरा हो जाता है। 

आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी Small Saving Scheme है जो आपको करोड़पति (How to become Crorepati) बना देगी। इसमें कई तरह की सरकारी स्‍कीम हैं, जो आपका सपना सच कर सकती हैं। लेकिन यहां बात है Funds की। मसलन आप एकमुश्‍त रकम लगाना चाहते हैं या फिर धीरे-धीरे निवेश करेंगे। 

धीरे-धीरे निवेश कर बड़ा Corpus तैयार करें

एक्‍सपर्ट की मानें तो फंड इकट्ठा न हो तो उसे धीरे-धीरे निवेश कर बड़ा Corpus तैयार किया जा सकता है। इसके लिए Financial Planner की मदद लेनी चाहिए। अगर खुद से करना चाहते हैं तो पहले Homework जरूरी है। 

Small Saving scheme

आइए अब बात करते हैं कि कौन सी Small Saving scheme आपके लिए अच्‍छी रहेगी। पेशेवर CA और Tax Expert अरविंद कुमार दुबे के मुताबिक निवेशक बिना जोखिम अपना Financial target पाना चाहते हैं तो इसके लिए PPF (Public Provident Fund) स्‍कीम अच्‍छी रहेगी. जो आपको छोटी बचत में करोड़पति बना देगी। 

7.1 फीसद है ब्‍याज

उनके मुताबिक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) खाते में छोटी-छोटी बचत जमाकर भी आप करोड़पति बन सकते हैं। PPF अकाउंट पर 7.1 फीसद ब्याज मिल रहा है। कोई भी PPF अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है। लेकिन इसे 5-5 साल करके बढ़ाया जा सकता है। 

Inflation का असर नहीं

इस स्कीम में 3 तरह से टैक्स बचत होती है। पहले तो निवेश करने पर डिडक्शन का फायदा, दूसरा ब्‍याज पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता। मैच्‍योरिटी पर भी मिलने वाली एकमुश्त रकम Tax Free है। अभी ब्‍याज 7.1 फीसद है, लेकिन Inflation से अछूता रहने के कारण नेट रिटर्न इससे कहीं ज्यादा है। 

300 रुपए का रोजाना निवेश

PPF में अगर हर रोज करीब 300 रुपये का निवेश करते हैं तो 15 साल बाद Maturity पर 7.1 फीसद ब्याज दर के हिसाब से 29 लाख 29 हजार 111 रुपये मिलेंगे। Calculation देखें तो यह स्कीम 15 साल में मैच्योर होती है। लेकिन अगर इसे हर 5 साल पर बढ़ाया जाए तो यह आपको करोड़पति बना देगी। या‍नि मैच्‍योरिटी पर 1,11,24,656 रुपए मिलेंगे। 

बढ़ा सकते हैं मैच्‍योरिटी पीरियड

अरविंद दुबे के मुताबिक इस स्कीम में एक कारोबारी साल में ज्‍यादा से ज्‍यादा 1.5 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। लेकिन स्‍कीम को 5-5 साल करके एक्‍सटेंड किया जा सकता है। अगर इसे 15 साल के लिए बढ़ा दिया जाए तो अपनी निवेश रकम बदले बिना ही मैच्‍योरिटी रकम 1.11 करोड़ रुपये हो जाएगी। 

3 तरह से Tax का फायदा

दुबे के मुताबिक निवेश पर आयकर नियम के सेक्‍शन 80C के तहत डिडक्शन का फायदा भी मिलता है। इससे आपका Tax भी बचेगा। इंट्रेस्ट इनकम पूरी तरह टैक्स फ्री है और मैच्योरिटी रकम भी. इस तरह टैक्स सेतीन मोर्चे पर राहत है। 

5 तारीख तक जमा करें पैसे

PPF में ब्याज हर महीने की 5 तारीख के बैलेंस के आधार पर कैलकुलेट होता है। इसलिए निवेश 5 तारीख या उससे पहले करें। अगर इसमें एक दिन की भी चूक होती है तो पूरे 25 दिनों के लिए ब्याज का फायदा नहीं मिलेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप