Move to Jagran APP

पीएनबी बेचेगा दो दर्जन एनपीए अकाउंट

बैंक ने बताया कि अकाउंट्स की बिक्री नियामकीय दिशानिर्देशों के आलोक में बैंक की नीतियों के अनुरूप होगी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 08:31 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 08:31 AM (IST)
पीएनबी बेचेगा दो दर्जन एनपीए अकाउंट
पीएनबी बेचेगा दो दर्जन एनपीए अकाउंट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने फंसे कर्ज (एनपीए) संबंधित दो दर्जन अकाउंट्स की बिक्री के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। इन अकाउंट्स में बैंक के 1,779.18 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं। बैंक के मुताबिक ज्यादातर अकाउंट्स मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जोन के हैं। दो अकाउंट्स चंडीगढ़ और भोपाल जोन के, जबकि एक एनपीए अकाउंट पटना जोन का भी है। इन अकाउंट्स के लिए बोली सिर्फ ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से की जाएगी, जिसे बैंक की वेबसाइट पर संचालित किया जाएगा। इन अकाउंट्स के लिए ऑनलाइन बोली 21 दिसंबर को लगाई जाएगी।

prime article banner

अपनी वेबसाइट पर बिक्री सूचना के तहत बैंक ने कहा कि वह असेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनियों (एआरसी), गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (एनबीएफसी), अन्य बैंकों तथा वित्तीय संस्थाओं (एफआइ) को इन अकाउंट्स की खरीद के लिए आमंत्रित करता है। अकाउंट्स की बिक्री नियामकीय दिशानिर्देशों के आलोक में बैंक की नीतियों के अनुरूप होगी।

इन दो दर्जन अकाउंट्स में सबसे बड़ा वंदना विद्युत का है, जिस पर बैंक का 454.02 करोड़ रुपये बकाया है। इसके अलावा 100 करोड़ रुपये से ऊपर के एनपीए अकाउंट्स में मोजर बेयर सोलर (233.06 करोड़ रुपये), डिवाइन विद्युत (132.66 करोड़ रुपये), अलाइड स्टिप्स (118.81 करोड़ रुपये) तथा वीजा रिसोर्सेज इंडिया लिमिटेड (115.20 करोड़ रुपये) के नाम हैं। वहीं आर्शिया नॉर्दर्न एफटीडब्ल्यूजेड लिमिटेड (96.70 करोड़ रुपये), बिड़ला सूर्या (73.58 करोड़ रुपये) तथा ट्राइडेंट टूल्स (68.81 करोड़ रुपये) के एनपीए अकाउंट्स को भी बैंक ने बिक्री के लिए रखा है।

गौरतलब है कि इस वर्ष बैंक को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी के हाथों 14,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ा है। इस वर्ष की शुरुआत में धोखाधड़ी के सामने आने के बाद बैंक ने वसूली तंत्र को मजबूती देने के लिए स्ट्रेस्ड असेट्स टारगेटेड रिजॉल्यूशन एक्शन (शस्त्र) और असेट मैनेजमेंट वर्टिकल (एसएएमवी) का गठन किया। दो दर्जन एनपीए अकाउंट्स की नवीनतम बिक्री का जिम्मा शस्त्र को दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.