Move to Jagran APP

अगले महीने मोदी करेंगे 'सबके लिए घर' योजना लांच

प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना 'सबके लिए घर' को अगले महीने लांच करने की तैयारी चल रही है। इस योजना के तहत सभी को साल 2022 तक घर देने की बात कही गई है। इस योजना के अंतर्गत निम्न आय वर्गीय बहुमंजिला आवासों के साथ ही स्लम रीडिवेलपमेंट स्कीमों को भी

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Fri, 29 May 2015 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 11:54 AM (IST)
अगले महीने मोदी करेंगे 'सबके लिए घर' योजना लांच

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'सबके लिए घर' को अगले महीने लांच करने की तैयारी चल रही है। इस योजना के तहत सभी को साल 2022 तक घर देने की तैयारी है। इस योजना के अंतर्गत निम्न आय वर्गीय बहुमंजिला आवासों के साथ ही स्लम रीडिवेलपमेंट स्कीमों को भी जोड़ा जाएगा।

prime article banner

योजना के तहत शहरी इलाकों में 2 लाख और ग्रामीण इलाकों में 4 लाख आवास उपलब्घ कराने की तैयारी है। इसके लिए शहरी विकास मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अपनी-अपनी योजनाओं को अंतिम रूप दे दिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बड़े भव्य पैमाने पर इस सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजना की लांचिग की जाएगी। इसकी तैयारी में समय लगने के कारण इसे अगले महीने लांच किया जाएगा। सरकार ने इस योजना का नामकरण सरदार पटेल मिशन किया था, लेकिन इसी साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ होने के कारण इसका नाम इससे जोड़ कर रखा जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि सरकार इसी प्रकार की पहले से चली आ रही कई योजनाओं को एक साथ इसी योजना के अंतर्गत ले आएगी जिसमें आवास योजना, ऋण योजना और गरीबी उन्मूूलन से संबंधित योजनाएं हैं। इस योजना के तहत झुग्गियों का भी रिडिवेलपमेंट किया जाएगा। इसके तहत लैंड पूलिंग कर निजी बिल्डरों और डेवलपरों को दिया जाएगा, जो झुग्गी वालों को मुफ्त फ्लैट देंगे। अगर निजी बिल्डर-डेवलपर को फंड की कमी होगी तो सरकार उसे पूरा करेगी।

इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को मिलने वाले होम लोन पर ब्याज दरों में भी कटौती की जाएगी। साथ ही जरूरतमंद को अपने घर को अपग्रेड कराने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.