Move to Jagran APP

PM-KISAN Scheme: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, PM मोदी आज बैंक खाते में भेजेंगे 2000 रुपये

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है जो 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में आता है। यह किस्ते हर चार महीने में आती हैं।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 09:29 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 12:04 PM (IST)
PM-KISAN Scheme: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, PM मोदी आज बैंक खाते में भेजेंगे 2000 रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

नई दिल्ली, पीटीआइ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN Samman Nidhi) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त आज (एक जनवरी 2022) 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता और जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने के संकल्प के अनुरूप है। पीएमओ ने कहा कि इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तांतरण किया जाएगा।

prime article banner

अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए

इस योजना के तहत अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों को हस्तांतरित की जा चुकी है। पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है, जो 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में आता है। यह किस्ते हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में इस योजना के जरिए 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं। योजना के तहत पैसा सीधे लाभार्थियों किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

एफपीओ को देंगे 14 करोड़ रुपये

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री, एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे।

क्या है पीएम किसान योजना?

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक दिसंबर 2018 से ऑपरेशनल है। यह भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना के तहत किसान परिवारों को 6000/- प्रति वर्ष की आय सहायता दी जाती है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK