Move to Jagran APP

Cabinet Decisions: सरकार का बड़ा फैसला, PMGKY के तहत उज्ज्वला व PF लाभार्थियों को तीन महीने और मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 04:03 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:23 AM (IST)
Cabinet Decisions: सरकार का बड़ा फैसला, PMGKY के तहत उज्ज्वला व PF लाभार्थियों को तीन महीने और मिलेगा फायदा
Cabinet Decisions: सरकार का बड़ा फैसला, PMGKY के तहत उज्ज्वला व PF लाभार्थियों को तीन महीने और मिलेगा फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट ने कोरोना वायरस के चलते नवंबर तक बढ़ाए गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के फैसले पर भी मुहर लगा दी। इससे पहले 24 जून को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी, जिसमें 15,000 करोड़ रुपये की पशुपालन अवसंरचना विकास निधि की स्थापना को मंजूरी दी गई थी। 

loksabha election banner

गरीबों और जरूरतमंदों को निरंतर सहायता की आवश्यकता को देखते हुए, कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार को मंजूरी दी है। इसे जुलाई 2020 से नवंबर 2020 तक आगे के पांच महीनों के लिए बढ़ा दिया गया है। अब तक अप्रैल में लगभग 74.3 करोड़ लाभार्थियों, मई में 74.75 करोड़ और जून 2020 में लगभग 64.72 करोड़ लाभार्थियों को योजना के अंदर लाभ मिला है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी प्रवासियों व गरीबों के लिए एफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्पलेक्सेज के विकास को अपनी मंजूरी दे दी।

मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना" के लाभों की समससीमा को एक जुलाई 2020 से अगले तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया है। 

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) का उद्देश्य कोरोना वायरस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित गरीबों और कमजोर लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 4,860 करोड़ रुपये के कुल अनुमानित व्यय के साथ इस कदम से 72 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा।

कैबिनेट ने पब्लिक सेक्टर के तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में 12,450 करोड़ रुपये की पूंजी डालने को अपनी मंजूरी दे दी। इस राशि में वित्त वर्ष 2019-20 में डाली गई 2,500 करोड़ रुपये की राशि भी शामिल है।जावड़ेकर ने कहा कि लाभार्थियों को योजना निरंतर लाभ पहुंचाने के लिए समय सीमा सितंबर तक बढ़ा दी गई है। इस कदम पर 13,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.