नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के पात्र लाभार्थियों को सातवीं किस्त मिल गई है। इस योजना का लक्ष्य देश के अन्नदाताओं की आय में बढ़ोत्तरी करना है। अगर आप भी किसान हैं और आपको अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है तो आपको इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप इस योजना के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा PM Kisan के मोबाइल ऐप के जरिए भी इस योजना के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है।

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan के सभी लाभार्थियों को KCC देने की तैयारी, 4.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा, रियायती दरों पर मिलेगा लोन)

पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस (PM Kisan Scheme Registration Process)

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस बहुत आसान है। हालांकि, यहां कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। मसलन अगर आप किसान हैं तो जमीन आपके नाम पर होनी चाहिए। अगर कृषि भूमि आपके पिता या दादा के नाम पर है तो आपको रजिस्ट्रेशन से पहले जमीन को अपने नाम पर करवाना होगा। इसके अलावा अगर आप डॉक्टर, वकील और इंजीनियर जैसे प्रोफेशनल हैं और साथ ही खेती करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा कई अन्य श्रेणी के लोगों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। आपको पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार नंबर तैयार रखना होगा। 

आइए जानते हैं स्टेप-बाय स्टेप प्रॉसेस

स्टेप 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करिए।

स्टेप 2: यहां आपको 'Farmers Corner' में 'New Farmer Registration' का विकल्प मिलेगा।

स्टेप 3: 'New Farmer Registration' पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

स्टेप 4ः  यहां आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालकर सर्च कीजिए। 

स्टेप 5ः इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा।

स्टेप 6ः पेज पर आपको राज्य, जिले, प्रखंड और शहर का नाम चुनना होगा। इसके बाद निजी जानकारी के साथ-साथ बैंक खाते की जानकारी, मोबाइल नंबर और भूखंड की जानकारी देनी होगी।

स्टेप 7ः इसके बाद आप एप्लिकेशन को सबमिट कर सकते हैं। 

आप आधार नंबर के जरिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट से अपने आवेदन की स्थिति की भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां हम बताते चलें कि आप पीएम किसान ऐप के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान ऐप को डाउनलोड करना होगा। 

(यह भी पढ़ेंः ऑनलाइन एजुकेशन सेक्टर की बड़ी कंपनी BYJU'S करेगी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का अधिग्रहण, 7,300 करोड़ रुपये की हो रही डील)

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021