Move to Jagran APP

PM Kisan की 8वीं किस्त अभी तक नहीं आई है आपके खाते में तो इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

PM Kisan Samman Nidhi 8th Instalment News पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्टर्ड किसान अपने सवाल टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी पूछ सकते हैं। किसान पीएम किसान योजना के लिए सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/ 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 03:06 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 06:28 AM (IST)
PM Kisan की 8वीं किस्त अभी तक नहीं आई है आपके खाते में तो इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क
PM Kisan Samman Nidhi News P C : Pexels

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को आठवीं किस्त जारी कर दी गई। हालांकि, कुछ पंजीकृत किसानों के खातों में अभी भी यह किस्त नहीं पहुंची है। पीएम किसान योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के लिए 19,000 करोड़ रुपये की राशि हाल ही में PM Modi द्वारा जारी कर दी गई है। PM Kisan Yojana की यह 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) जल्द ही बचे हुए लाभार्थी किसानों के खातों में भी पहुंच जाएगी। सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवार को हर साल 6000 रुपये देती है। 

prime article banner

PM Kisan Samman Yojana में अगर आप भी पंजीकृत है, तो आपको जल्द ही आठवीं किस्त का अपना स्टेटस चेक कर लेना चाहिए। अगर आपके खाते में अभी भी 2,000 रुपये की यह राशि नहीं आई है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपको योजना की आठवीं किस्त अभी तक नहीं मिली है, तो आप इसके लिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प डेस्क की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप हेल्प डेस्क की मदद से किसी भी तरह का अपना सवाल रजिस्टर करा सकते हैं और फिर उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस हेल्प डेस्क (PM Kisan Help desk) से किसी भी तरह की पूछताछ के लिए आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक की आवश्यकता होगी। स्टेटस चेक करने के लिए आप इन तीनों नंबरों के अलावा क्वेरी आईडी का भी उपयोग कर पाएंगे।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्टर्ड किसान अपने सवाल टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी पूछ सकते हैं। किसान पीएम किसान योजना के लिए सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606/ 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं।

जानिए 'FTO is Generated..' का मतलब

पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर स्टेटस चेक करने पर आपको अगर स्क्रीन पर 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है और किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। दरअसल, पीएम किसान योजना की राशि एक तय प्रक्रिया के तहत किसानों को मिलती है। इस प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं और इसमें एक निश्चित समय लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.