Move to Jagran APP

PM Kisan 8th Installment: पीएम मोदी आज किसानों के खाते में भेजेंगे आठवीं किस्त, 9.5 करोड़ परिवारों को होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को देश के 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त (PM Kisan Yojana 8th Installment) ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। इससे आठवीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे कृषकों को बड़ा फायदा होगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 07:34 AM (IST)
PM Kisan 8th Installment: पीएम मोदी आज किसानों के खाते में भेजेंगे आठवीं किस्त, 9.5 करोड़ परिवारों को होगा फायदा
PM Kisan की आठवीं किस्त का किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच देश के अन्नदाताओं के लिए गुड न्यूज है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यानी 14 मई को देश के 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त (PM Kisan Yojana 8th Installment) ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। इससे आठवीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे कृषकों को बड़ा फायदा होगा। देश के किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी करने के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर वित्त वर्ष में किसानों के खातों में 6,000 रुपये की रकम भेजती है। यह रकम तीन बराबर किस्त में किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है।  

loksabha election banner

जानिए पीएम कब ट्रांसफर करेंगे आठवीं किस्त

न्यूज एजेंसी एएनआई ने पीएमओ के हवाले से जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM-KISAN) के लाभार्थियों को आठवीं किस्त रिलीज करेंगे। वह देश के 9.5 करोड़ लाभार्थियों को कुल 19,000 करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर करेंगे।  

इस तरह चेक कर सकते हैं PM Kisan Scheme का स्टेटस

PM Kisan की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाइए। इसके बाद 'Farmers Corner' के अंतर्गत 'Beneficiary Status' पर क्लिक कीजिए। अब आपको आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी भी एक विकल्प को चुनना होगा। आपने जिस ऑप्शन को चुना है, वह नंबर दिए गए खाली स्थान पर प्रविष्ट करें। इसके बाद आप स्टेटस चेक कर पाएंगे।

इसके बाद जो पेज खुलकर आएगा वहां आपको इंस्टॉलमेंट से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.