नई दिल्ली, पीटीआइ। दिल्ली सहित आस-पास के शहरों में पाइप लाइन वाली रसोई गैस और CNG की कीमतों में गिरावट हुई है। वाहनों में काम आने वाली सीएनजी की बात करें, तो इसके दाम में दिल्ली में 1.90 रुपये प्रति किलो की कमी आई है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसके दाम में 2.15 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है। कीमत में इस गिरावट से दिल्ली में सीएनजी का भाव 45.20 रुपये प्रति किलो व नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 51.35 रुपये प्रति किलो हो गया है।

इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने बताया है कि प्राकृतिक गैस से जुड़े कच्चे माल के लागत मूल्य में 12.5 फीसद की कटौती से ईंधन सस्ता हो गया है। आईजीएल ने कहा है कि बाकी अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की कीमत पहले की ही तरह बनी रहेगी।

इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने बताया है कि प्राकृतिक गैस की कीमत दिल्ली में 90 पैसे प्रति घन मीटर और उत्तर प्रदेश में 40 पैसे प्रति इकाई कम होगी। कंपनी ने यह सूचना अपने ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेजकर दी है। कंपनी ने कहा है कि पाइप के माध्यम से पहुंचने वाली पीएनजी की कीमत दोनों राज्यों में 30.10 रुपये प्रति घन मीटर होगी।

आईजीएल ने एक ऑफर भी निकाला है। इसमें कंपनी ने अपने सीएनजी स्टेशनों पर आईजीएल स्मार्ट कार्ड के माध्यम से सीएनजी लेने पर नई ‘कैशबैक’ योजना की पेशकश की है। कंपनी ने रात में CNG लेने को बढ़ावा देने के लिये एक रुपये प्रति किलो की छूट की पेशकश की है। यह छूट रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक CNG लेने वाले ग्राहकों के लिए होगी। कंपनी द्वारा यह छूट दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आईजीएल के कुछ चुने हुए सीएनजी स्टेशनों पर ही मिलेगी।

इस छूट से दिल्ली में कुछ चुने हुए सीएनजी स्टेशनों पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक सीएनजी की कीमत 44.20 रुपये किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.35 रुपये किलो होगी।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस