Move to Jagran APP

PF Balance: इन चार तरीकों से मिनटों में पता कर सकते हैं पीएफ बैलेंस, जानिए क्या है प्रॉसेस

Umang के जरिए आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 07:37 AM (IST)
PF Balance: इन चार तरीकों से मिनटों में पता कर सकते हैं पीएफ बैलेंस, जानिए क्या है प्रॉसेस
PF Balance: इन चार तरीकों से मिनटों में पता कर सकते हैं पीएफ बैलेंस, जानिए क्या है प्रॉसेस

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना संकट के इस काल में बहुत से लोगों की नौकरियां चली गई हैं। ऐसे में जरूरी खर्चों को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने पीएफ खाते में जमा राशि में से पैसे की निकासी कर रहे हैं। ऐसे में सबके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके पीएफ खाते में कितनी राशि जमा है। अब PF Balance जानना बिल्कुल सरल हो गया है। संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों का पीएफ मैनेज करने वाले Employees' Provident Fund Organization (EPFO) ने हाल के कुछ वर्षों में कई तरह की सेवाओं की शुरुआत की है। ऐसे में अगर आप अपने प्रोविडेंट खाते में जमा राशि का विवरण जानना चाहते हैं तो आप यहां दिए जा रहे चार विकल्प में से किसी भी विकल्प का चुनाव करके ऐसा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको ज्यादा समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' आज से 20 राज्यों में हो रहा है लागू, जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा)

1. SMS के जरिए

अगर आपका UAN एक्टिवेट है और मोबाइल नंबर आपके पीएफ अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ है तो आप कुछ सेकेंड में SMS के जरिए पीएफ अकाउंट में जमा राशि का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 'EPFOHO UAN ENG' लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। यहां ENG का मतलब है कि आप पीएफ खाते में जमा राशि का विवरण अंग्रेजी में जानना चाहते हैं। आप चाहें तो अन्य भाषाओं का चयन भी कर सकते हैं।  

2. Missed Call के माध्यम से

आप मिस्ड कॉल के जरिए भी आपके पीएफ खाते में जमा राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। EPFO ने ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी है। 

3. EPFO पोर्टल के जरिए

अगर आप इंटरनेट यूज करते हैं तो EPFO के मेंबर पोर्टल के जरिए भी पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका UAN एक्टिवेट है तो आप मेंबर पासबुक के विकल्प के जरिए अपना पासबुक देख सकते हैं। 

(यह भी पढ़ेंः LPG Cylinder Price ALERT! रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में आज से हुई बढ़ोत्तरी, जानिए अब कितना देना होगा दाम)

4. Umang App के जरिए

विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए सरकार की ओर से लॉन्च किए गए ऐप Umang के जरिए आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप PF Claim भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.