Move to Jagran APP

Petrol prices around the world: दुनिया का यह देश मुफ्त में देता है पेट्रोल और यहां मिलता है सबसे महंगा

वेनेजुएला में दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार है। यह देश दुनिया भर के देशों में तेल का निर्यात करता है। यह देश दुनिया का ऐसा देश हैं जहां पेट्रोल सबसे सस्ता है। (PCPixabay)

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 07:28 AM (IST)
Petrol prices around the world: दुनिया का यह देश मुफ्त में देता है पेट्रोल और यहां मिलता है सबसे महंगा
Petrol prices around the world: दुनिया का यह देश मुफ्त में देता है पेट्रोल और यहां मिलता है सबसे महंगा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल कुओं पर बीते 14 सितंबर को ड्रोन हमले के बाद दुनिया भर में पेट्रोल डीजल के भाव में तेजी आई है। वहीं दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पेट्रोल लगभग मुफ्त मिल रहा है। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पेट्रोल की कीमतें काफी कम हैं। साथ ही हम उन देशों के बारे में भी बात करेंगे, जहां पेट्रोल की कीमतें बहुत ज्यादा हैं। आइए जानते हैं कि ये देश कौन-कौनसे हैं।

loksabha election banner

वेनेजुएला में मुफ्त ही मिल रहा पेट्रोल

वेनेजुएला में दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार है। यह देश दुनिया भर के देशों में तेल का निर्यात करता है। यह देश दुनिया का ऐसा देश हैं, जहां पेट्रोल सबसे सस्ता है। यहां पेट्रोल की कीमत एक पानी की बोतल की कीमत से भी कम है। 23 सितंबर, 2019 के आंकड़े के अनुसार वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत जीरो यूएस डॉलर प्रति लीटर है। अर्थात यहां पेट्रोल मुफ्त में ही मिल रहा है।

आधे डॉलर से भी कम है इन देशों में पेट्रोल की कीमत

दुनिया में इस समय करीब 14 ऐसे देश हैं, जहां पेट्रोल की कीमत आधा डॉलर या उससे भी कम है। यानी इन देशों में पेट्रोल 35 रुपये प्रति लीटर से कम में बिक रहा है। क्युबा में पेट्रोल मात्र 0.09 डॉलर प्रति लीटर पर बिक रहा है। वहीं, सुडान में 0.14 डॉलर प्रति लीटर, कुवैत में 0.35 डॉलर प्रति लीटर, अल्जीरिया में 0.35 डॉलर प्रति लीटर, इरान में 0.36 डॉलर प्रति लीटर, नाइजीरिया में 0.40 डॉलर प्रति लीटर, तुर्कमेनिस्तान में 0.43 डॉलर प्रति लीटर, अजरबैजान में 0.47 डॉलर प्रति लीटर, कतर में 0.49 डॉलर प्रति लीटर और मलेशिया में 0.50 डॉलर प्रति लीटर पर बिक रहा है।

इन देशों में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा

दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पेट्रोल की कीमत भारत की तुलना में करीब दोगुनी है। दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में है। यहां पेट्रोल की कीमत 2.26 डॉलर प्रति लीटर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर सबसे महंगा पेट्रोल मोनाको और आइसलैंड में है। यहां पेट्रोल 1.90 डॉलर या 160.53 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। इसके बाद बारबाडोस में पेट्रोल 1.89 डॉलर प्रति लीटर पर और नॉर्वे में 1.87 डॉलर प्रति लीटर पर बिक रहा है।

भारत में यह है पेट्रोल और डॉलर का मूल्य

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25 सितंबर को पेट्रोल की कीमत 74.13 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल की कीमत 67.07 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई थी। वहीं 25 सितंबर को शुरुआती कारोबार में एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 71.01 पर बनी हुई थी।

(सोर्स: ग्लोबल पेट्रोल प्राइस डॉट कॉम)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.