Move to Jagran APP

Petrol, Diesel Prices Today: आज भरवाइए 6 माह में सबसे सस्ता पेट्रोल, 8 माह के निचले स्तर पर डीजल

Petrol Diesel Rate Today दक्षिणी राज्य चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.51 रुपये प्रति लीटर एवं Diesel Rate 67.86 रुपये प्रति लीटर रह गया।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 11:49 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 12:36 PM (IST)
Petrol, Diesel Prices Today: आज भरवाइए 6 माह में सबसे सस्ता पेट्रोल, 8 माह के निचले स्तर पर डीजल
Petrol, Diesel Prices Today: आज भरवाइए 6 माह में सबसे सस्ता पेट्रोल, 8 माह के निचले स्तर पर डीजल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से देशभर में रविवार को भी Petrol Diesel Price में भारी कमी देखी गई। दिल्ली-मुंबई सहित देश के प्रमुख महानगरों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। विभिन्न शहरों में Petrol Rate में 15-18 पैसे की कमी दर्ज की गई। वहीं, डीजल के दाम में 20-25 पैसे तक की भारी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 71.71 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गई। यह छह माह में सबसे सस्ती दर है। शहर में डीजल की कीमत घटकर 64.3 रुपये प्रति लीटर रह गई। शहर में डीजल की कीमत आठ माह के निचले स्तर पर पहुंच गई है।

loksabha election banner

मुंबई में Petrol Rate 77.4 रुपये

कोलकाता में पेट्रोल का भाव घटकर 74.38 रुपये और डीजल का रेट 66.63 रुपये प्रति लीटर रह गया। मुंबई में पेट्रोल का दाम 77.4 रुपये और 67.34 रुपये प्रति लीटर रह गया। दक्षिणी राज्य चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.51 रुपये प्रति लीटर एवं Diesel Rate 67.86 रुपये प्रति लीटर रह गया।  

इन फैक्टर्स पर निर्भर करता है पेट्रोल-डीजल का भाव

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों, रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट, स्थानीय टैक्स (एक्साइज टैक्स और वैट), ढुलाई पर आने वाले खर्च, डीलर के कमीशन और तेल कंपनियों के मार्जिन पर निर्भर करते हैं। भारत अपनी तेल जरूरतों की पूर्ति के लिए तीन चौथाई हिस्से का आयात करता है। देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां प्रतिदिन के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं और वे सुबह छह बजे प्रभावी हो जाते हैं।  

कोरोनावायरस का है इम्पैक्ट

कोरोनावायरस के चीन के बाहर के देशों में फैलने के कारण डिमांड में और कमी की आशंकाओं के बीच वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इस संक्रामक बीमारी की वजह से कई देशों में हजारों लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.