Move to Jagran APP

Petrol ke aaj ke rate : पेट्रोल-डीजल ने फिर रुलाया, आज आपके शहर में इस भाव मिल रहा 1 लीटर तेल

Petrol and Diesel Prices Today दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 25 पैसे उछल कर 90.99 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। वहीं डीजल भी 31 पैसे की छलांग लगा कर 81.42 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 08:03 AM (IST)
Petrol ke aaj ke rate : पेट्रोल-डीजल ने फिर रुलाया, आज आपके शहर में इस भाव मिल रहा 1 लीटर तेल
बुधवार को भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। (Reuters)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Crude oil के रेट फिर चढ़ने लगे हैं। जहां Brent crude oil 69 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया वहीं US वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट (डब्ल्यूटीआई) भी 0.57 डॉलर की कमी के साथ 65.06 डॉलर प्रति बैरल तक घट गया था। इससे Government Oil Companies ने गुरुवार को भी लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी की। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 25 पैसे उछल कर 90.99 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। वहीं डीजल भी 31 पैसे की छलांग लगा कर 81.42 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

loksabha election banner

पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 दिन आई तेजी

बुधवार को भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर की तेजी से बढ़ोतरी हुई थी, क्योंकि तेल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने 18 दिन राज्य में चुनाव के कारण अपने नुकसान की भरपाई के लिए यह फैसला किया था। यह ईंधन की कीमतों में कई दिनों में दूसरी बढ़ोतरी थी। क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें 18 दिनों के ब्रेक के बाद मंगलवार को 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ीं।  

Petrol 90 रुपए के पार

बुधवार की बढ़ोतरी के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में अब पेट्रोल 90.74 रुपये लीटर और डीजल 81.12 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा था। तेल कंपनियों ने इस महीने पहले ही एटीएफ की कीमतों में 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी।  

15 दिन बाद बदलीं कीमतें

वैश्विक रिफाइंड उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15 दिन के रोलिंग औसत के लिए ओएमसीएस बेंचमार्क खुदरा ईंधन की कीमतें, बीते पखवारे में वैश्विक तेल की कीमतें 66-67 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से ज्‍यादा हो गई हैं जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतिम बार संशोधन किया गया था।  

15 अप्रैल को गिरा था रेट

15 दिनों के ब्रेक के बाद 15 अप्रैल को दो ऑटो ईंधन की कीमत में 16 पैसे और 14 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी, जब ओएमसी ने अपनी कीमतों को स्थिर रखा था। इसके बाद ईंधन की कीमतों में संशोधन रोक दिया गया है। पिछले 24 दिनों से तेल की कीमतों को स्थिर रखने के बाद लगातार दो दिन 24 और 25 मार्च को पहली बार ओएमसी मूल्य में कटौती की गई। इसने 30 मार्च को फिर से कीमत कम कर दी। 

फिर नहीं बदलीं कीमतें

इसके बाद, 15 अप्रैल को गिरने से पहले ईंधन की कीमतें पिछले 15 दिनों से अपरिवर्तित बनी हुई हैं। सभी पेट्रोल की कीमतों में 77 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है जबकि डीजल 2021 में अब तक 74 पैसे प्रति लीटर है। इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में 26 ऑटो की बढ़ोतरी हुई थी और इस साल अब तक दोनों ऑटो ईंधन में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।  

OMC करेंगी सुधार

69 डॉलर प्रति बैरल से अधिक की वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के साथ, अगर कोई और मजबूती होती है, तो ओएमसी को ईंधन की कीमतों में फिर से सुधार करना पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.