Move to Jagran APP

आधी रात को नहीं, सुबह छह बजे बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

देश में 16 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे बदली जाएंगी

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 15 Jun 2017 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 06:23 PM (IST)
आधी रात को नहीं, सुबह छह बजे बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम
आधी रात को नहीं, सुबह छह बजे बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक दिन बाद यानी 16 जून, 2017 से पेट्रोल व डीजल की कीमतों में रोजाना होने वाले बदलाव को लेकर नियमों को थोड़ा बदल दिया गया है। अब आधी रात के बजाय रोजाना सुबह छह बजे इसकी कीमतों में बदलाव होगा। बुधवार को देर शाम पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ पेट्रोल पंप डीलरों की बैठक में इस बात पर सहमति बन गई। इसके साथ ही पेट्रोल पंप डीलरों के संघ ने 16 जून से प्रस्तावित हड़ताल भी टाल दी है।

loksabha election banner

डीलरों के साथ बैठक के बाद प्रधान ने संवाददाताओं को बताया कि पेट्रोल पंप चलाने वाले लोगों के सभी मुद्दों को ध्यान से सुनने के बाद उनकी कुछ मुश्किलों को सही पाया गया है। मसलन, डीलरों को रोजाना रात में कीमत बदलने के लिए कर्मचारियों को रखना पड़ता। इस वजह से यह फैसला किया गया है कि अब रात्रि के 12 बजे के स्थान पर सुबह छह बजे पेट्रोल व डीजल की कीमतें बदली जाएंगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाली थोड़ी-बहुत कमी होती है तो उसका फायदा भी ग्राहकों को मिले। इसके साथ ही तेल कंपनियों को कहा गया है कि वे सभी पेट्रोल पंपों को स्वचालित बनाने का काम भी तेजी से शुरू करें। तेल कंपनियों को पेट्रोल व डीजल के उत्पादन से लेकर उसे ग्राहकों को बेचने की पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करने को कहा गया है।

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पूरी प्रक्रिया को निर्बाध तरीके से लागू करने के लिए चौबीस घंटे का कंट्रोल रूम बनाने का एलान किया है। कंपनी पूरे देश में कुल 87 कंट्रोल रूम बनाएगी। कंपनी यह सुनिश्चित कर रही है कि पेट्रोल पंपों को किसी तरह की इंवेंट्री की हानि न हो। इसके लिए 24 घंटे के भीतर डिपो से 25 हजार डीलरों तक पेट्रोल व डीजल पहुंचाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इससे पेट्रोल पंपों को नई कीमत के मुताबिक पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति हो सकेगी।

रत्नागिरी में स्थापित होगी सबसे बड़ी रिफाइनरी
तेल मार्केटिंग कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में 30 अरब डॉलर (दो लाख करोड़ रुपये) की लागत से देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस रिफाइनरी में आइओसी की हिस्सेदारी 50 फीसद होगी जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम की हिस्सेदारी 25-25 फीसद होगी।

आइओसी के चेयरमैन संजीव सिंह, एचपीसीएल के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश कुमार शर्मा और बीपीसीएल के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर डी. राजकुमार ने संयुक्त उपक्रम की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये। अधिकारियों के अनुसार देश में ईंधन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रत्नागिरी में छह करोड़ टन रिफाइनिंग क्षमता की रिफाइनरी स्थापित की जाएगी। अभी तक देश में रिलायंस इंडस्ट्रीज की जामनगर में स्थित रिफाइनरी सबसे बड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.