Move to Jagran APP

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि से राहत, जानिए क्या रहे आपके शहर में दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन होता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 11:09 AM (IST)
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि से राहत, जानिए क्या रहे आपके शहर में दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि से राहत, जानिए क्या रहे आपके शहर में दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रही हैं। बता दें कि प्रमुख सरकारी तेल एवं विपणन कंपनी आईओसी के मुताबिक मंगलवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में 9 पैसे बढ़ी थी। वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में 6 पैसे की तेजी दर्ज की गई थी। दिल्ली में आज पेट्रोल 77.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.10 रुपये प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है।

prime article banner

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन होता है। 16 जून 2017 से पहले महीने में दो बार ही कीमतों में संशोधन हुआ करता था।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 66.17 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत 72.91 डॉलर प्रति बैरल है। गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरत के कच्चे तेल का 80 फीसद हिस्सा आयात करता है। गौरतलब है कि भारत के आयात बिल में पेट्रोल और डीजल की एक बड़ी हिस्सेदारी होती है।

आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK