नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली। आज लगातार छठवें दिन ईंधन की कीमतें कम हुईं हैं। दिल्ली में पेट्रोल 70.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल 64.66 रुपए प्रति लीटर हो गया। हालांकि, मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब भी ज्यादा बनी हुई है, यहां पेट्रोल 75.80 और डीजल 67.66  रुपए प्रति लीटर है।

सोमवार को मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.90 रुपये रही। रविवार को मुंबई में पेट्रोल 76.13 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा था। वहीं कोलकाता में भी पेट्रोल के दाम में 09 पैसे की मामूली कमी देखने को मिली। इसके बाद आज कोलकता में पेट्रोल के दाम 72.28 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 16 पैसे की कटौती हुई के बाद 64.66 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीँ मुंबई, कोलकता और चेन्नई में डीजल के दामों में 15 पैसे की कटौती देखने को मिली जिसके बाद इन तीनों शहरों में डीजल के दाम आज घटकर क्रमशः 67.66, 66.40 और 68.26 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी की वजह से तेल के दामों में कटौती देखी जा रही है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत बेंचमार्क ईंधन की वैश्विक दरों और रुपये-डॉलर के एक्सचेंज पर निर्भर है। इसके अलावा, भारत की अधिकांश जरूरत कच्चे तेल के आयात से पूरी होती है। बता दें कि अक्टूबर के शुरुआती दिनों में कच्चे तेल की कीमतें 30 फीसद से ज्यादा गिर गईं।

हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में पेट्रोल डीजल के दामों में हो रही कटौती रुक सकती है। इसके पीछे मुख्य कारण है कि बीते दिनों ओपेक देशों की और कच्चे तेल के प्रोडक्शन में कमी करने की संभावना जतार्इ है। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप