नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मंगलवार 23 अप्रैल को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर कोई राहत नहीं मिली। देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.95 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल की कीमत 66.46 रुपये प्रति लीटर है, बीते दिन के मुकाबले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

सोमवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत 5-6 पैसे तक का इजाफा और डीजल की कीमतों में 7 पैसे की कटौती की थी। कम टैक्स होने की वजह से देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत सभी महानगरों और अन्य राज्यों की राजधानियों के मुकाबले काफी कम हैं।

कोलकत्ता में पेट्रोल के लिए 74.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 68.20 रुपये प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं, जिसमें बीते दिन के मुकाबले कोई बदलाव नहीं हुआ है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 78.52 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल की कीमत 69.56 रुपये प्रति लीटर है, सोमवार के मुकाबले कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

चेन्नई की बात की जाए तो यहां पेट्रोल की रिटेल कीमत 75.71 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल की कीमत 70.17 रुपये प्रति लीटर है, जिनमें बीते दिन के मुकाबले कोई बदलाव नहीं हुआ है।

भारत में ईंधन की कीमत ग्लोबल क्रूड ऑयल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों पर निर्भर करती हैं। देश के सभी महानगरों में इस साल की शुरुआत से पेट्रोल की कीमतों में 4 रुपये प्रति लीटर तक और डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक इजाफा हुआ है। 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप