Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price Today: 6 महीने बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ बदलाव? तुरंत चेक करें अपने शहर में नया रेट

Petrol Diesel Price Today पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना सुबह संशोधित की जाती हैं। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन रिटेल विक्रेताओं ने 6 अप्रैल से दाम नहीं बढ़ाए हैं। 22 मई को उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 07:43 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 07:59 AM (IST)
Petrol Diesel Price Today: 6 महीने बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ बदलाव? तुरंत चेक करें अपने शहर में नया रेट
Petrol Diesel Price Today: Check rates in Delhi Meerut Ghaziabad Noida Faridabad Patna and other cities

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बाद आज उछाल देखा जा रहा है। दाम गिरने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि अगर कीमतों का यह डाउनट्रेंड जारी रहा तो सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत दे सकती है। लेकिन 24 घंटे बीतते-बीतते कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर से उछल गई हैं।

loksabha election banner

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड सोमवार को जनवरी के बाद से सबसे निचले स्तर तक गिर गया। कीमतें 2.6 डॉलर/बैरल या 3% से अधिक गिरकर 80.97 डॉलर हो गईं। हालांकि रूस सहित तेल निर्यातकों के ओपेक+ समूह द्वारा एक और उत्पादन में कटौती की आशंका के चलते कीमतों में फिर से मजबूती आनी शुरू हो गई है, लेकिन अब भी यह काफी नीचे बनी हुई है। इसका फायदा भारतीय ग्राहकों को नहीं मिलता नजर नहीं आ रहा है। दिल्ली सहित देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

दिल्ली और मुंबई में कीमत

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 96.72 रुपये प्रति लीटर और 89.62 रुपये प्रति लीटर हैं। देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये में बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 94.24 रुपये में मिल रहा है।

कब बदलती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

ईंधन की कीमतें डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग प्रणाली पर आधारित होती हैं और इन्हें नियमित रूप से संशोधित किया जाता है। अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल का मानक तय करने के कई कारक होते हैं, जैसे रुपये और डॉलर की विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत और ईंधन की मांग आदि। जून 2017 से पेट्रोल-डीजल की दरों में प्रतिदिन सुबह 6 बजे संशोधन किया जाता है। वैट एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होता है। एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है।

किस शहर में क्या है रेट

  • गुरुग्राम में एक लीटर पेट्रोल 96.89 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है।
  • लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल 96.47 रुपये और डीजल 89.66 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।
  • पटना में पेट्रोल 107.38 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 94.16 रुपये में बिक रहा है।
  • नोएडा में पेट्रोल 96.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है।
  • मेरठ में एक लीटर पेट्रोल 96.31 रुपये और डीजल 89.49 रुपये प्रति लीटर है।
  • राजस्थान के गंगानगर में एक लीटर पेट्रोल 113.48 रुपये और डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।(कीमतें गुडरिटर्न के मुताबिक)

ये भी पढ़ें-

Crude Oil Price: कच्चे तेल की गिरती कीमत से चालू खाते के घाटे के साथ महंगाई पर काबू में मदद

PNG-CNG: गैस के बढ़ते दामों को लेकर बड़े कदम उठाने की तैयारी, सस्ती हो सकती है पीएनजी-सीएनजी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.