नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। तेल की लगातार बढ़ती कीमतों से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है। आज एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 28 पैसे बढ़े हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल 82.48 रुपये और डीजल 74.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। यहां पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे और डीजल की कीमतों में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.94 रुपये और डीजल की कीमत 78.51 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 10 पैसे और 27 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे, जबकि मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में क्रमश: 9 पैसे और 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

बता दें कि तेल की बढ़ती कीमतों पर राहत देते हुए सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दाम 2.50 रुपए कम किए थे। लेकिन, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की आसमान छू रही कीमत और डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपये का असर तेल कीमतों पर पड़ रहा है।

बीते शनिवार को वित्त मंत्री जेटली ने तेल की बढ़ती कीमतों के पीछे मौजूद अंतरराष्ट्रीय कारणों को बताया था। उन्होंने कहा था कि तेल उत्पादक देशों ने अपने उत्पादन को सीमित कर दिया है और इसलिए मांग और आपूर्ति (डिमांड एवं सप्लाई) में अंतर पैदा हो गया है, जिससे तेल के दाम बढ़ रहे हैं।  

Posted By: Pramod Kumar