Move to Jagran APP

सीनियर पद पर काम करने वाले लोगों की होगी चांदी, इस साल वेतन में हो सकती है 9 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी: सर्वे

Salary Hike 2023 सीनियर पदों पर काम करने वाले लोगों के लिए साल 2023 मुनाफे वाला हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक इस साल उनके वेतन में नौ फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की जा सकती है। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 30 Jan 2023 05:54 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 07:48 PM (IST)
सीनियर पद पर काम करने वाले लोगों की होगी चांदी, इस साल वेतन में हो सकती है 9 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी: सर्वे
Senior executives to see average pay hike of 9 percent in 2023

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। साल 2023 बहुत-से लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक स्टडी से पता चला है कि 2023 में वरिष्ठ अधिकारियों के औसत वेतन में 9 फीसदी से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। वैश्विक पेशेवर सेवा फर्म एऑन पीएलसी के अनुसार, वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह इस साल भी देखने को मिल सकता है। साथ ही इन अधिकारियों को वेतन के साथ-साथ बढ़ी हुई इन्सेन्टिव मिलने की भी उम्मीद है। 

loksabha election banner

स्टडी में हुए ये खुलासे

स्टडी के मुताबिक, CEO जैसे वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन में 9.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जो कि 2022 में 8.9 प्रतिशत थी। इस दौरान सीईओ का औसत वेतन 8.4 करोड़ रुपये था जो कि पिछले चार सालों में 21 प्रतिशत तक बढ़ा है। आगे इसे और ज्यादा बढ़ने के आसार भी है।  

519 कंपनियों में हुई है स्टडी

वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन के लिए किये गए इस अध्ययन में 25 से अधिक उद्योगों की 519 कंपनियों के डेटा का विश्लेषण किया गया है। इसमें मुख्य परिचालन अधिकारी, मुख्य वित्तीय अधिकारी सहित अन्य सी-स्तर के अधिकारियों के वेतन और लॉन्ग टर्म इन्सेन्टिव (LTI) को शमिल किया गया । स्टडी में पाया गया कि टॉप 30 कंपनियों के CEO का वेतन का 176 प्रतिशत और अन्य सी-स्तर के अधिकारियों के लिए 103 प्रतिशत है। वहीं, इन सीईओ के लिए औसत LTI राशि 10 करोड़ रुपये है।

इन सेक्टर्स में लगातार है समस्या

अध्ययन में आगे कहा गया है कि मुआवजा और इससे संबंधित चीजें किसी भी नियोक्ता के लिए इन दिनों एक महत्वपूर्ण मुद्दा बना हुआ है। एक लचीला कार्यबल बनाने और इसे सही तरीके से बनाए रखने के प्रयास में वे लगातार प्रयास कर रहे हैं। साथ ही, वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना जारी रख रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त पर अहम अपडेट, इस दिन जारी होगा सम्मान निधि का पैसा

Budget 2023: नए बजट में FD और सेविंग को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, पहले से कितना अधिक होगा मुनाफा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.