नई दिल्ली (पीटीआई)। ईपीएफ-95 योजना के अंतर्गत आने वाले हजारों पेंशनधारियों ने गुरुवार को अपनी मांगों को लेकर एक मार्च का आयोजन किया। ईपीएफओ के पेंशनर्स ने मांग है कि उनकी न्यूयनतम पेंशन को बढ़ाकर 7500 रुपए कर दिया जाए। गौरतलब है कि रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ओर से संचालित इस योजना के तहत पेंशनर्स को मौजूदा समय में 1000 रुपए की न्यूनतम पेंशन मिल रही है।

ऑल इंडिया ईपीएस-95 पेंशनर्स संघर्ष समिति की ओर से जारी बयान में कहा गया, “आज पेंशनर्स ने अपने सम्मासन और अधिकार के लिए रामलीला मैदान से जंतर मंतर तक मार्च निकाला है। इस मार्च में 22 राज्योंम के हजारों प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा। लिया।”

समिति के राष्ट्रीय संयोजक ने अशोक राउत ने बताया, “अगर ईपीएफओ हमारी मांग पूरी नहीं करता है तो हम हर मंत्री, सांसद और विधायक से मिलेंगे और इसे राष्ट्रीहय आंदोलन बना देंगे। मौजूदा समय में पेंशनर्स को 2500 रुपए से भी कम मासिक पेंशन मिल रही है जो उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्तज नहीं है। तो यह असंगठित क्षेत्र के 17 करोड़ लोगों और उनके भविष्य की बात है।”

गौरतलब है कि ईपीएफओ ने हाल ही में एक नई सर्विस भी शुरू की है जिसकी मदद से सबस्क्राइबर्स अपने तमाम पुराने पीएफ खातों को नए यूएएन के साथ आसानी से मर्ज करवा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए राहतभरी खबर हैं जिनके एक से अधिक पीएफ खाते हैं।

Posted By: Praveen Dwivedi