Move to Jagran APP

Paytm Money के जरिये ग्राहकों ने अबतक खरीदा 5,000 किलो से अधिक सोना, छोटे शहरों के ग्राहकों की हिस्‍सेदारी लगभग 40 फीसद

एक तरफ जहां कोरोना काल में लोगों के रोजगार और व्‍यवसाय प्रभावित हुए थे वहीं दूसरी तरफ लोगों ने जमकर सोने की खरीदारी की है। Paytm की मानें तो इसके प्‍लेटफॉर्म से जितने ग्राहकों ने सोने की खरीदारी की है उनमें से लगभग 40 फीसद छोटे शहरों से हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 05:25 PM (IST)
Paytm Money के जरिये ग्राहकों ने अबतक खरीदा 5,000 किलो से अधिक सोना, छोटे शहरों के ग्राहकों की हिस्‍सेदारी लगभग 40 फीसद
Paytm Money Sold 5,000 Kg Gold Till Mow (PC: pexels.com)

नई दिल्‍ली, मनीश कुमार मिश्र। आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि एक तरफ जहां कोरोना काल में लोगों के रोजगार और व्‍यवसाय प्रभावित हुए थे वहीं, दूसरी तरफ लोगों ने जमकर सोने की खरीदारी की है। Paytm की मानें तो इसके प्‍लेटफॉर्म से जितने ग्राहकों ने सोने की खरीदारी की है, उनमें से लगभग 40 फीसद छोटे शहरों से हैं। ग्राहकों की संख्‍या में लगातार बढ़ोत्‍तरी ही हुई है और अबतक इस प्‍लेटफॉर्म से लगभग 5.10 करोड़ लोगों ने सोने की खरीदारी की है।

loksabha election banner

लोगों ने जमकर खरीदा सोना

Paytm Money के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) वरुण श्रीधर ने कहा, 'अक्षय तृतीया और दिवाली के अवसर पर डिजिटल गोल्‍ड की खरीदारी में अच्‍छी-खासी बढ़त दर्ज की गई है। अगर हम दिवाली पर हुई बिक्री की तुलना पिछले साल के आधार पर करें तो डिजिटल गोल्‍ड की बिक्री में 86 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। दिलचस्‍प बात यह है कि पिछले साल के मुकाबले सोने की खरीदारी करने वाले नए ग्राहकों की संख्‍या में 90 फीसद की बढ़त देखी गई।'

छोटे शहरों के ग्राहकों की डिजिटल गोल्‍ड में बढ़ी दिलचस्‍पी

श्रीधर ने बताया कि छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों से डिजिटल गोल्‍ड खरीदने वाले ग्राहकों की संख्‍या अच्‍छी-खासी रही है। उन्‍होंने कहा, 'हमने दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों जैसे- बर्धमान, गुंटूर, कृष्‍णा, वाराणसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद और पूर्वी गोदावरी से नए ग्राहकों की संख्‍या में खासी बढ़ोत्‍तरी देखी है।' उन्‍होंने कहा कि पेटीएम मनी के जरिये ग्राहक एक करोड़ रुपये तक का सोना खरीद सकते हैं। दिवाली में डिजिटल गोल्‍ड मार्केट में पेटीएम मनी की हिस्‍सेदारी लगभग 50 फीसद रही है।

क्‍यों बेहतर है Digital Gold

सोने में निवेश का एक आसान माध्‍यम है डिजिटल गोल्‍ड। इसमें सोने को सुरक्षित रखने, रखरखाव आदि का खर्च नहीं होता। न ही डिजिटल गोल्‍ड की चोरी ही हो सकती है। आपका सोना एक कस्‍टोडियन के पास सुरक्षित होता है। आप जब चाहें इसकी डिलिवरी ले सकते हैं या दाम बढ़ने पर उसी प्‍लेटफॉर्म पर बेचकर मुनाफा हासिल कर सकते हैं। गूगल पे, फोन पे, पेटीएम मनी आदि जैसे एप के जरिये आप डिजिटल गोल्‍ड की खरीदारी घर बैठे कर सकते हैं।

सिर्फ डायरेक्‍ट म्‍युचुअल फंड ऑफर करता है Paytm Money

बाजार में डिजिटल गोल्‍ड, म्‍युचुअल फंड, शेयर कारोबार और एप के जरिये लोन देने वाले तमाम एप उपलब्‍ध हैं। म्‍युचुअल फंड कंपनियां भी ग्राहकों को अपनी वेबसाइट के जरिये निवेश की सुविधा उपलब्‍ध करा रही हैं। डायरेक्‍ट म्‍युचुअल फंड खरीदने में ग्राहकों को अतिरिक्‍त खर्च का वहन नहीं करना होता और इस प्रकार उनके रिटर्न में बढ़ोत्‍तरी होती है। 

(Paytm Money के सीईओ वरुण श्रीधर। फोटो: पेटीएम)

यह पूछे जाने पर कि बाजार में इतनी ज्‍यादा प्रतिस्‍पर्धा के बावजूद पेटीएम मनी के जरिये म्‍युचुअल फंड और इक्विटी में निवेश करने वाले लोगों की संख्‍या लगभग 70 लाख तक कैसे पहुंची, श्रीधर ने कहा कि पेटीएम का भरोसा और पेटीएम मनी एप का आसान इंटरफेस इसकी एक बड़ी वजह है। पेटीएम मनी सिर्फ डायरेक्‍ट म्‍युचुअल फंड ही ऑफर करता है। श्रीधर ने कहा कि रेगुलर म्‍युचुअल फंडों में निवेशकों से एक फीसद सालाना का कमीशन लिया जाता है, इससे निवेशकों को मिलने वाला रिटर्न घट जाता है। 

कम खर्चीले Exchange Traded Fund पर भी पेटीएम मनी का फोकस है। ट्रांजेक्‍शन वैल्‍यू के हिसाब से इसकी प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (AUM) 5,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है। श्रीधर ने बताया कि पेटीएम म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने वाले लगभग 50 फीसद निवेशक नए हैं और पहली बार फंडों में निवेश करने वाले हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.