Move to Jagran APP

ALERT! Paytm केवाइसी के नाम पर ग्राहकों के साथ हो रही है भारी ठगी, अपने जाल में ऐसे फंसाते हैं धोखेबाज

Paytm ग्राहकों को धोखेबाज कॉल करके कहते हैं कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गई है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:13 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 03:31 PM (IST)
ALERT! Paytm केवाइसी के नाम पर ग्राहकों के साथ हो रही है भारी ठगी, अपने जाल में ऐसे फंसाते हैं धोखेबाज
ALERT! Paytm केवाइसी के नाम पर ग्राहकों के साथ हो रही है भारी ठगी, अपने जाल में ऐसे फंसाते हैं धोखेबाज

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Paytm KYC के नाम पर आजकल फर्जीवाड़े की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। यूजर्स के Paytm अकाउंट से पैसे साफ किए जा रहे हैं। ऐसे धोखेबाजों का तरीका भी कुछ ऐसा है कि आम जनता इनके जाल में फंस भी जाती है। आपको अगर कोई कॉल करके बोले कि आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त हो रही है या हो गई है और वह आपका KYC, फ़ोन कॉल/SMS के माध्यम से बिना किसी फेस-टू-फेस मीटिंग के ही करवा देंगे तो कभी उसकी बातों में न आएं।

loksabha election banner

पिछले कुछ महीनो में धोखेबाजों ने एक नया तरीका निकाला है, जहां वह Paytm ग्राहकों को कॉल करके कहते हैं कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गई है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं। फिर वह ग्राहकों को AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport जैसे ऐप इंस्‍टॉल करने को कहते हैं। साथ ही कहते हैं कि इंस्‍टॉल्‍ड ऐप को पर्मिशंस दें, जो किसी भी नॉर्मल App को इंस्टॉल करने के बाद हमें देना पड़ता है।

इन App को इंस्टॉल करवाकर धोखेबाज 9 डिजिट का एक कोड आपको SMS के द्वारा भेजते है, और फिर आपसे वह कोड लेकर आपके मोबाइल या लैपटॉप का एक्सेस ले लेते है। यह आपके डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करने और किसी भी मोबाइल बैंकिंग App या भुगतान से संबंधित App के माध्यम से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है, जिसमें UPI या वॉलेट शामिल हैं।

अगर Paytm KYC करवाने वाला धोखेबाज बोले कि आपका KYC हो चुका है और अब कैशबैक प्राप्त करने के लिए, हम आपको एक लिंक के साथ SMS भेजेंगे उस लिंक पर क्लिक करें तो ऐसे SMS को हमेशा डिलीट कर दिया करें और ऐसे लिंक्स पर कभी भी क्लिक न करें।

KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए Paytm या Paytm का कोई कर्मचारी आपको किसी भी लिंक पर क्लिक करने के लिए नहीं कहेगा।

Paytm Full KYC केवल पेटीएम के एजेंट के साथ आमने-सामने मिलकर KYC Point पर ही पूरा किया जा सकता है। Paytm के द्वारा भेजे गये SMS/email में जो लिंक होता है, उससे आप केवल पेटीएम के KYC एजेंट के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते है और KYC Point की जानकारी ले सकते हैं। 

Paytm Minimum KYC के लिए आपको किसी की सहायता की ज़रूरत नहीं है, आप जब अपने Paytm App पर लॉगिन करते हैं, तो आपको एक pop-up आता है, जिस पर क्लिक करके आप अपना Minimum KYC खुद ही पूरा कर सकते है। जब Paytm Agent आपका Full KYC करने आए तब उनका ID Card ज़रूर चेक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.