Move to Jagran APP

सावधान! आपके क्रेडिट कार्ड पर एक घातक वायरस की नजर

यदि आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिये खरीदारी करते हैं, तो सावधान। भारत के साइबर स्पेस में इन दिनों एक घातक वायरस ने दस्तक दे दी है, जो क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से डाटा हैक करने की फिराक में लगा रहता है।'ट्रोजन' परिवार के इस वायरस को 'बैकऑफ' नाम दिया गया है। यह वायरस 'विंडोज' आधारित

By Edited By: Published: Thu, 04 Sep 2014 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 04 Sep 2014 01:22 PM (IST)
सावधान! आपके क्रेडिट कार्ड पर एक घातक वायरस की नजर

नई दिल्ली। यदि आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिये खरीदारी करते हैं, तो सावधान। भारत के साइबर स्पेस में इन दिनों एक घातक वायरस ने दस्तक दे दी है, जो क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से डाटा हैक करने की फिराक में लगा रहता है।'ट्रोजन' परिवार के इस वायरस को 'बैकऑफ' नाम दिया गया है।

loksabha election banner

यह वायरस 'विंडोज' आधारित सिस्टम को संक्रमित करता है और स्कैनिंग के जरिये दूर-दराज स्थित कंप्यूटरों तक पहुंचने में भी सक्षम है। भारतीय इंटरनेट डोमेन में हैकिंग और धोखाधड़ी रोकने की नोडल एजेंसी सीईआरटी-इन ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए इस बाबत परामर्श जारी किया है।

एजेंसी ने कहा है कि हमलावर उपभोक्ता के सिस्टम को संक्रमित कर उपभोक्ता का नाम, खाता संख्या, एक्सपायरी डेट आदि से जुड़े आंकड़े इकट्ठा कर लेता है। एजेंसी ने वायरस से बचने के लिए अविश्वसनीय वेबसाइट पर न जाने, सिस्टम तक एडमिनिस्ट्रेटिव एक्सेस की इजाजत न देने, वायरस द्वारा बनाई गई किसी फाइल को डिलीट करने और ऑटो रन व ऑटो प्ले जैसे विकल्पों को डिजेबल करने की सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.