Move to Jagran APP

बकाया निपटान के लिए Ruchi Soya में 3,438 करोड़ रुपये डालेगी पतंजली आयुर्वेद, शेयर में तेजी

Ruchi Soya ने शेयर बाजार को बताया है कि पतंजलि ग्रुप इक्विटी के रूप में 204.75 करोड़ रुपये और ऋणपत्र के रूप में 3233.36 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 01:10 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 08:20 AM (IST)
बकाया निपटान के लिए Ruchi Soya में 3,438 करोड़ रुपये डालेगी पतंजली आयुर्वेद, शेयर में तेजी
बकाया निपटान के लिए Ruchi Soya में 3,438 करोड़ रुपये डालेगी पतंजली आयुर्वेद, शेयर में तेजी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) की मुंबई पीठ ने पतंजलि की 4,350 करोड़ रुपये की समाधान योजना को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है। कर्ज में डूबी रुचि सोया के कर्जदाताओं के बकाया निपटान के लिए पतंजली आयुर्वेद इसमें 3,438 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी। यह रुपया ऋणपत्रों और इक्विटी के माध्यम से डाला जाएगा। इस घोषणा के बाद आज रुचि सोया के शेयर में 4.8 फीसद की तेजी देखी गई है।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के अनुसार, रुचि सोया ने शेयर बाजार को बताया है कि पतंजलि ग्रुप की ओर से पेशकश की गई 4,350 करोड़ रुपये की राशि में से 4,235 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्जदाताओं के बकाया भुगतान के लिए होगा। कंपनी ने बताया कि इमसें सुरक्षित वित्तीय कर्जदाताओं को 4,053.19 करोड़ रुपये, असुरक्षित वित्तीय कर्जदाताओं को 40 करोड़ रुपये, परिचालन कर्जदाताओं को 90 करोड़ रुपये, सांविधिक बकाया राशि का भुगतान करने के लिए 25 करोड़, कर्मचारियों के लिए 14.92 करोड़ रुपये और बैंक गारंटी के लिए 11.89 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा 115 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी के पूंजीगत खर्च और कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए होगा।

रुचि सोया ने शेयर बाजार को बताया है कि पतंजलि ग्रुप इक्विटी के रूप में 204.75 करोड़ रुपये और ऋणपत्र के रूप में 3,233.36 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगा। पतंजली ग्रुप यह पूंजी पहले उसकी विशेष उद्देश्य इकाई पतंजलि कंसोर्टियम अधिग्रहण प्राइवेट लिमिटेड में डालेगा और बाद में इस इकाई का विलय रुचि सोया के साथ हो जाएगा। इसके अलावा पतंजलि ग्रुप तरजीही शेयरों और गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर के जरिए इस विशेष इकाई में 900 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी भी डालेगा। यह नहीं, ग्रुप 12 करोड़ रुपये की ऋण गारंटी भी प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि बीती 30 अप्रैल को रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए कर्जदाताओं की समिति ने पतंजलि की 4,350 करोड़ की समाधान योजना को मंजूरी दी थी। अब यह पूरी प्रक्रिया ठीक ढंग से हो, इसके लिए एक निगरानी समिति का भी गठन किया जाएगा।

समाधान प्रकिया से रुचि सोया के शेयर में सोमवार को अच्छी बढ़त देखने को मिली है। नेशनल स्टॉक एक्चेंज पर रुचि सोया का शेयर आज दोपहर 4.35 फीसद की तेजी के साथ 4.80 पर कारोबार कर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.