Move to Jagran APP

संसदीय समिति ने आरबीआइ गवर्नर को चौथी बार बुलाया

वित्त मामलों की संसदीय समिति ने आरबीआइ गवर्नर को जुलाई महीने में एक बार फिर तलब किया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 10 Jun 2017 11:51 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2017 11:51 AM (IST)
संसदीय समिति ने आरबीआइ गवर्नर को चौथी बार बुलाया
संसदीय समिति ने आरबीआइ गवर्नर को चौथी बार बुलाया

नई दिल्ली (पीटीआई)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के गवर्नर उर्जित पटेल को वित्त मामलों की संसदीय समिति ने छह जुलाई को तलब किया है। नोटबंदी के मुद्दे पर कमेटी की ओर से उन्हें यह चौथा बुलावा है। समिति पटेल से नोटबंदी पर जवाब-तलब करेगी। इस संसदीय समिति के प्रमुख कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद वीरप्पा मोइली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल आठ नवंबर को 500 और 1000 के नोट बंद करने का एलान किया था।

loksabha election banner

दो बार टाल गए पटेल: इससे पहले उर्जित दो बार कमेटी के बुलावे पर उसके समक्ष पेश नहीं हुए। उन्होंने मौद्रिक नीति बनाने में व्यस्तता का हवाला देकर पेश होने से छूट मांगी थी। पहली बार वह 18 जनवरी को समिति के सामने उपस्थित हुए थे। तब समिति के सदस्यों ने उनसे 500 व एक हजार रुपये के नोट बंद करने को लेकर जवाब-तलब किए थे। उस वक्त पटेल को सांसदों के कड़े सवालों से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बचाया था।

हालांकि मनमोहन के ही जोर देने पर समिति ने भाजपा सांसदों के विरोध के बावजूद उर्जित को बुलाया था। कमेटी ने उनके अलावा वित्त मंत्रलय के शीर्ष अफसरों को भी नोटबंदी का असर जानने के लिए तलब किया था।
पूछताछ अभी अधूरी: संसदीय समिति के एक सदस्य ने बताया कि पटेल को छह जुलाई को बुलाया गया है। उनसे नोटबंदी को लेकर पूछताछ अभी अधूरी है। चूंकि कमेटी के सदस्य पटेल व अधिकारियों से अपने सवाल पूरे नहीं कर पाए थे, इसलिए उन्हें फिर से तलब किया गया है।

यह भी पढ़ें: इंटरेस्ट रेट घटाना बेहतर इकनॉमिक ग्रोथ की गारंटी नहीं: रेड्डी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.