नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Income Tax विभाग ने हाल में स्पष्ट किया था कि PAN-Aadhaar Card Linking की समयसीमा 31 दिसंबर, 2019 तक है। विभाग ने साथ ही कहा था कि अगर आप विभाग की सेवाओं का लाभ लेना चाहता है तो इन दोनों अहम दस्तावेजों को इस तारीख से पहले जरूर लिंक करा लें। विभाग की ओर से दी गई डेडलाइन को खत्म होने में अब करीब 36 घंटे का समय ही शेष है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप समय बीतने से पहले यह चेक कर लें कि आपने पैन को आधार से लिंक करा लिया है या नहीं। अगर आपने इन दोनों कार्ड्स को अब तक लिंक नहीं कराया है तो करा लीजिए वरना आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। 

अगर आप इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि आपका पैन-आधार लिंक है या नहीं तो आप PAN-Aadhaar link status को महज दो मिनट में चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1. https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/LinkAadhaarHome.html पोर्टल पर लॉग ऑन कीजिए।

2. पैन नंबर डालिए।

3. आधार नंबर डालिए।

4. नियम एवं शर्तों वाले बॉक्स को टिक कीजिए।

5. कैप्चा कोड डालकर लिंक आधार पर क्लिक कीजिए।

इस प्रक्रिया के पालन से आप एक साथ दो चीज कर लेते हैं। अगर आपका PAN-Aadhaar Link हो गया है तो आपको कंफर्मेशन मिल जाता है। दूसरा कि अगर आपने अब तक इन दोनों नंबर्स को लिंक नहीं कराया था तो इस प्रक्रिया से दोनों लिंक हो जाते हैं।

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है तो आप अपने मोबाइल से मैसेज भेजकर भी पैन और आधार को लिंक करा सकते हैं। आप इस तरह लिंक करा सकते हैं इन दोनों दस्तावेजों कोः

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के राइट मैसेजे बॉक्स में जाइए।
  • अब अंग्रेजी के कैपिटल लेटर्स में टाइप कीजिए UIDPAN(स्पेस)(आपका 12 अंक का आधार नंबर)(स्पेस)(10 डिजिट का पैन)
  • इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दीजिए।

अगर आपका पैन-आधार पहले से लिंक है तो आपको एक कंफर्मेशन आ जाएगा। अगर ये दोनों नंबर पहले से लिंक नहीं हैं तो लिंक हो जाएंगे। 

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021