Move to Jagran APP

इस फेस्टिव सीजन में हमारी प्रतिबद्धता छोटे व्यवसायों में तेज़ी लाना है – मनीष तिवारी, वाइस प्रेसिडेंट, अमेजन इंडिया

Amazon India के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा कि भारत में सात साल पहले कुछ सौ विक्रेताओं के साथ शुरुआत की थी और अब हमारे पास 6.5 लाख से अधिक विक्रेता हैं जो भारत में और दुनिया भर के ग्राहकों को भी लाखों उत्पादों को बेच रहे हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 03:42 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 08:08 AM (IST)
इस फेस्टिव सीजन में हमारी प्रतिबद्धता छोटे व्यवसायों में तेज़ी लाना है – मनीष तिवारी, वाइस प्रेसिडेंट, अमेजन इंडिया
Manish Tiwary, Vice President, Amazon India (अमेजन इंडिया)

नई दिल्‍ली, जेएनएन। छोटे और मझोले उद्यमियों को प्रोत्‍साहित करने के मुद्दे पर अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने दैनिक जागरण से विस्‍तार से बातचीत की। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश: 

loksabha election banner

1. अमेजन पर छोटे व्यवसाय कैसे सफल हो सकते हैं?

ग्राहक हमेशा तीन चीजों की परवाह करते हैं – चयन का बड़ा दायरा, अच्छी वैल्यू तथा सुविधाजनक और भरोसेमंद खरीदारी अनुभव। विक्रेता इस बात पर ध्यान देते हैं कि उपभोक्ता को वे अपनी रणनीति के केंद्र में रखें और ग्राहकों को सहज अनुभव मिले। किसी भी साइज के व्यवसाय में सफल होने के लिए, विक्रेताओं को अपने ग्राहकों का बेहद ध्यान रखना जरूरी है।

हमने भारत में सात साल पहले कुछ सौ विक्रेताओं के साथ शुरुआत की थी और अब हमारे पास 6.5 लाख से अधिक विक्रेता हैं जो भारत में, और दुनिया भर के ग्राहकों को भी, लाखों उत्पादों को बेच रहे हैं। हमारे 90% से अधिक विक्रेता एसएमबी (SMB) हैं और हमने Amazon.in पर विशिष्ट विक्रेता साथियों को सफल होने में मदद करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

  • बुनकरों और कारीगरों को ऑनलाइन आने के लिए और Amazon.in के जरिये व्यापक बाजार तक पहुंच बनाने में सक्षम करने के लिए अमेज़न कारीगर लॉन्च किया गया था। यह कार्यक्रम पूरे भारत में 800,000 से अधिक बुनकरों के जीवन में बदलाव ला रहा है।
  • देशभर की महिला उद्यमियों को Amazon.in मार्केटप्लेस पर अपने उत्पाद बेचने में सक्षम बनाने के लिए 2017 में अमेज़न सहेली को लॉन्च किया गया था। यह कार्यक्रम 280,000 से अधिक महिला उद्यमियों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • अमेज़ॅन लॉन्चपैड एक अनूठा कार्यक्रम है जो स्टार्टअप से नये-नये उत्पादों को लेकर अमेज़ॅन के लाखों ग्राहकों के लिए क्यूरेट करता है, प्रदर्शित करता है और वितरित करता है। यह 1000से अधिक उभरते भारतीय ब्रांड के 500,000 से अधिक उत्पादों की पेश करता है।
  • लोकल शॉप्स ऑन अमेज़न कार्यक्रम इस वर्ष के शुरुआत में लॉन्च किया गया था। यह एक अनूठा कार्यक्रम है जहां ऑफलाइन रिटेल विक्रेताओं और स्थानीय दुकानों को ग्राहकों की सेवा करने के लिए अपने नजदीकी क्षेत्र से बाहर उपलब्ध डिजिटल मौजूदगी से लाभ होता है।
  • अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग एक निर्यात कार्यक्रम है, जिसके अंतर्गत आज 60,000 भारतीय व्यवसाय दुनिया भर के 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में ग्राहकों को 140 मिलियन से अधिक उत्पादों का निर्यात करते हैं।

विक्रेता कार्यक्रमों के अलावा हमारे अन्य कार्यक्रम भी हैं जिनके जरिये हम छोटे व्यवसायों, पड़ोस के स्टोर और किराना दुकानों के साथ काम करते हैं।

  • ‘आई हैव स्पेस’ (IHS) कार्यक्रम के माध्यम से अमेज़ॅन इंडिया विभिन्न शहरों के स्थानीय स्टोर मालिकों के साथ उनके स्टोर के 2-4 किमी के दायरे में ग्राहकों को उत्पाद वितरित करने के लिए साझेदारी करता है।
  • अमेज़ॅन इज़ी स्टोर ई-कॉमर्स के नए ग्राहकों के लिए सहायक खरीदारी की सुविधा प्रदान करते हैं। ग्राहक Amazon.in पर स्टोर कर्मचारियों की सहायता से अपना ऑर्डर दे सकते हैं और स्टोर से या अपने घर बैठे ही अपना ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क गैर-महानगरों और छोटे शहरों के विक्रेताओं की मदद करने के लिए एक थर्ड पार्टी मार्केट है, जहाँ विक्रेताओं को अपने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए इमेजिंग, कैटलॉगिंग, डिजिटल डिज़ाइन, लॉजिस्टिक्स जैसी चीजों की आसान पहुँच होती है और अपेक्षित सहयोग मिलता है।

2. आगामी फेस्टिव सीजन की बिक्री को लेकर आप क्या सोचते हैं? यह फेस्टिव सीजन पिछले साल से कैसे अलग है?

इस फेस्टिव सीजन में, हमारा ध्यान विक्रेताओं के बिजनेस को बढ़ाने और बिक्री करने में उनको सक्षम बनाने पर रहेगा, जिससे उन्हें अपने पैरों पर वापस खड़े होने में मदद मिलेगी। इनमें लाखों विक्रेता और एसएमबी के अलावा कारीगर, सहेली, लॉन्चपैड और लोकल शॉप्स जैसे कार्यक्रमों से जुड़े कारीगर, महिला उद्यमी, उभरते भारतीय ब्रांड और स्थानीय स्टोर मालिक शामिल हैं। इसी के साथ, हम ग्राहकों को उनकी ज़रूरत की हर चीज़, जिनमें नये से नये मोबाइल फोन से लेकर किराने का सामान शामिल है, ढूंढने में, और उन उत्पादों को ग्राहकों के घरों तक सुरक्षित पहुंचाने में मदद करना चाहते हैं।

इसके लिए हम गंभीरता से अपनी तैयारी कर रहे है । हमने हाल ही में 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर खोलने की घोषणा की है।

हमारे लिए, हमारे कर्मचारियों, विक्रेता भागीदारों और हमारे ग्राहकों की सेहत और वेलनेस से अधिक महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है और हमने इसे सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं कि यह फेस्टिव सीजन सभी लोगों के लिए सुरक्षित और सफल हो। हम अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को सुरक्षित रखते हुए स्थिति की निगरानी करना और अपनी प्रक्रियाओं के लिए नियमित, महत्वपूर्ण अपडेट देना जारी रखेंगे।

3. अमेज़ॅन पर बिक्री करने वाले एसएमबी को वैश्विक महामारी ने कैसे प्रभावित किया और आपने उनके व्यवसायों के फिर से वापस खड़ा करने में सहयोग कैसे किया है?

हमने भारत में 7 साल पहले कुछ सौ विक्रेताओं के साथ शुरुआत की थी और अब Amazon.in पर 6.5 लाख से अधिक विक्रेता हैं जो पूरे भारत में ग्राहकों को करोड़ों उत्पाद बेच रहे हैं। 8 लाख से अधिक बुनकर तथा कारीगर और लगभग 3 लाख महिला उद्यमी अपनी आजीविका के लिए Amazon.in पर भरोसा करते है | भारतियों के खरीदने और बिक्री करने के तरीके को रूपांतरित करने का जो हमारा लक्ष्य था उसके लिए इन सब का महत्वपूर्ण योगदान रहा है

कई विक्रेताओं का व्यापार कोविड-19 के कारण संकटग्रस्त हुआ, लेकिन इसके पहले, ये ही विक्रेता लगातार विकास कर रहे थे। पिछले कुछ महीनों में, महामारी की वजह से चुनौतियों का सामना करने में मदद करने के लिए हमने अपने विक्रेताओं को कई तरह की शुल्क छूट, ऑन-डिमांड डिस्बर्समेंट और कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा सहित कई कदम उठाए हैं।

हमने इस दौरान देश भर के व्यवसायों के लिए ई-कॉमर्स के अवसर को बढ़ाने के लिए विशेष कार्यक्रम शुरू किए। अप्रैल 2020 में, हमने ‘लोकल शॉप्स ऑन अमेज़ॅन’ कार्यक्रम लॉन्च किया, जो ऑफलाइन रिटेल विक्रेताओं को ऑनलाइन सुविधा देता है और ग्राहकों को उनके सामान्य दायरे से बाहर सेवा देने में मदद करता है। हमने हिंदी में विक्रेता पंजीकरण और खाता प्रबंधन सेवाओं को भी शुरू किया है, जो भारत भर में पहले दायरे से बाहर रहे छोटे शहरों के नए विक्रेताओं के बीच बहुत अधिक रुचि पैदा कर रहा है और वे Amazon.in मार्केटप्लेस पर पहुंच कर साइन अप कर रहे हैं।

हमने विक्रेताओं को अपना बिजनेस फिर से जमाने के लिए मदद करने हेतु कई कदम उठाए हैं। 'प्राइम डे' इस साल Amazon.in पर एसएमबी (SMB) के लिए अब तक का सबसे बड़ा 2-दिन था, जिसमें 4000 से अधिक एसएमबी विक्रेताओं ने 10 लाख रुपये या उससे अधिक की बिक्री की और 200 से अधिक एसएमबी विक्रेता करोड़पति बन गये हैं। जून में ‘अमेज़न स्मॉल बिजनेस डे’के अवसर पर, लगभग 3000 विक्रेताओं ने अपनी उच्चतम दैनिक बिक्री की। आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए, हमारा ध्यान विक्रेताओं को इस अभूतपूर्व महामारी के प्रभाव से खुद को बाहर निकालने और उनके व्यापार को और बढ़ाने में में मदद करने पर है।

4. आप एक विक्रेता और एक उपभोक्ता के नजरिये से टियर 2 और टियर 3 दोनों मार्केट में ई-कॉमर्स की मांग को कैसे देख रहे हैं?

हम भारत के 100% पिन कोड में अपनी डिलिवरी देते हैं और हर जगह अपने ग्राहकों को आगे बढ़ाने और उनकी सेवा करने के लिए उत्सुक हैं। जैसा कि हम अगले 100-200 मिलियन ग्राहकों को Amazon.in मार्केटप्लेस पर खरीदारी करने से लाभान्वित करने में सक्षम बनाना चाहते हैं, हमने देश की विविधताओं के अनुरूप, अनुभव को कस्टमाइज करने और सरल बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर भारी निवेश किया है और देश भर में एफसी और कस्बों और शहरों में कई सॉर्ट स्टेशनों के साथ ग्राहकों के करीब पहुंचने का प्रयास किया है, और हमारा डिलीवरी नेटवर्क अमेज़ॅन ‘आई हैव स्पेस’ (IHS) कार्यक्रममें शामिल भागीदारों के साथ लगातार प्रगति कर रहा है।

हमारे ग्राहक अब अंग्रेजी सहित छह भाषाओं में Amazon.in पर खरीदारी कर सकते हैं। हमने 2018 में Amazon.in पर हिंदी में खरीदारी की सुविधा देना शुरू किया था, जिसने लाखों ग्राहकों के लिए भाषा अवरोध को तोड़ने में मदद की और उन्हें अपनी पसंद की भाषा में अमेज़न से खरीदारी का आनंद लेने में सक्षम बनाया। ग्राहक अब Amazon.in पर अपनी इच्छानुसार कुछ भी, कभी भी और कहीं भी अपनी पसंद की भाषा में पा सकते हैं।

इस वर्ष की शुरुआत में, हमने ग्राहकों को अमेज़न के साथ जुड़ने के लिए एक नया तरीका पेश किया जो अपनी आवाज़ का उपयोग करते हुए अमेज़न से जुड़ने की सुविधा देता है। अमेज़न पर ग्राहक अब अमेज़न शॉपिंग ऐप का उपयोग करके केवल ‘स्पीक टू शॉप’ के जरिये खरीदारी कर सकते हैं। हमने हाल ही में अमेज़ॅन इज़ी स्टोर्स के उन्नत फॉर्मेट की घोषणा की है जो टियर 2 और टियर 3 शहरों में खरीदारी के लिए ग्राहकों को सहायता प्रदान करता है। अमेज़न इज़ी स्टोर अब देश भर के हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में मौजूद हैं। Amazon.in विक्रेताओं के लिए, हमने हिंदी में भी पंजीकरण और खाता प्रबंधन सेवाओं को शुरू कर दिया है तथा नए और पहले दायरे से बाहर रहे मार्केट से, पहली बार आने वाले विक्रेता व्यापार के लिए Amazon.in पर साइन अप कर रहे हैं।

5. Amazon.in पर सफल होने में एसएमबी की सहायता के लिए आप किस तरह के निवेश कर रहे हैं?

इस साल जनवरी में, हमने भारत के लिए तीन महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताएं बनाईं। हमने 10 मिलियन छोटे व्यवसायों को डिजिटल बनाने, 2025 तक भारत से निर्यात को 10 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने, और एक लाख इंक्रिमेंटल रोजगार के सृजन के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त निवेश की घोषणा की थी। ये प्रतिबद्धताएं आज पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं और एक कंपनी के रूप में, हम अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं, और इसके लिए हमारा ध्यान प्रक्रियाओं के ध्यानपूर्वक कार्यान्वयन करने पर केंद्रित है जो परिस्थितियों और स्थानीय आवश्यकताओं के लिए तैयार और उत्तरदायी हैं।

टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर में किये गये हमारे निवेश को छोटे और मध्यम व्यवसायों के विकास को सशक्त बनाने के लिए तैयार किया गया है, चाहे वो 'सेलर फ्लेक्स' जैसे इनोवेशन हों जिन्होंने हजारों विक्रेता स्थानों को डिजिटाइज्ड गोदाम में बदल दिया है; या 'ईज़ी शिप'हो, जिसने व्यवसायों को राष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों तक पहुँचने के लिए हमारी लाजिसटिक्स का लाभ उठाने की अनुमति दी है; या ‘ग्लोबल सेलिंग’ हो, जिसने स्थानीय निर्माताओं और ब्रांड को पूरी दुनिया में लाखों ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम किया है। रजिस्‍टर करने के लिए यहां  क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.