नई दिल्ली (पीटीआई)। एक सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रियाओं में नवंबर महीने में 24 फीसद का उछाल देखने को मिला है। यह इस साल का सबसे उच्चतम स्तर है। इस रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि नोटबंदी और जीएसटी का प्रभाव लगभग खत्म हो चुका है। गौरतलब है कि नोटबंदी का फैसला बीते साल 8 नवंबर को और जीएसटी को देश भर में 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया था।

ऑनलाइन नियुक्ति विकल्प उपलब्ध कराने वाली कंपनी मॉनस्टर डॉट कॉम का नवंबर महीने का मॉनस्टर रोजगार सूचकांक (एमईआई) 297 रहा, जो कि पिछले साल इसी अवधि में 240 से 24 फीसद अधिक है। साथ ही मासिक आधार पर नवंबर महीने में भर्ती गतिविधि में 5.69 फीसद का सुधार आया है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक (एशिया-प्रशांत, पश्चिमी एशिया) संजय मोदी ने कहा, “वृहद आर्थिक बुनियाद में सुधार और नोटबंदी तथा जीएसटी के कारण अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती खत्म होती हुई प्रतीत हो रही है और ये भारत को ऊपर की ओर ले जा रही है। 27 उद्योग क्षेत्रों पर निगरानी रखने वाले सूचकाकं के मुताबिक 27 में से 21 क्षेत्रों में ऑनलाइन मांग गतिविधि पिछले साल के स्तर से अधिक है। इसके अलावा, सूचकांक की ओर से निगरानी रखे जाने वाले सभी व्यावसायिक समूहों की मांग में वृद्धि दर्ज की गई है।” इस सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन प्रक्रियाओं के मामले में बैंगलुरू (16 फीसद), चेन्नई (13 फीसद तक) और दिल्ली एनसीआर (6 फीसद) में इस साल सकारात्मक वृद्धि देखने को मिली है।

By Praveen Dwivedi