नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप अपने घर में नया किरायेदार रखना चाह रहें या अपने वाहन को चलाने के लिए ड्राइवर रखने की सोच रहे हैं या फिर घरेलू काम के लिए सहायिका रख रहे हैं तो उनकी पहचान की पुष्टि बहुत जरूरी है। सरकार और प्रशासन इस संबंध में अक्सर लोगों को सचेत करते रहते हैं। आप महज कुछ सेकेंड में अपने किराएदारों, ड्राइवर के साथ-साथ घर में काम करने वाले अन्य लोगों के Aadhaar Number के जरिए उनकी पहचान की पुष्टि कर सकते हैं। भारत के नागरिकों को 12 अंक की विशिष्ट पहचान संख्या जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर लोगों को इस बारे में जानकारी दी है। 

आप निश्चित रूप से इस प्रोसेस को जानना चाहते होंगे ताकि अपने घर या दफ्तर में किसी भी व्यक्ति को काम रखने से पहले आप इस बात को लेकर निश्चित हो सकें कि उसके द्वारा दिया गया दस्तावेज सही है और जरूरत पड़ने पर आप आधार नंबर के जरिए उस व्यक्ति को ट्रेस कर सकते हैं। UIDAI ने किसी भी आधार नंबर के वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक यूट्यूब ट्यूटोरियल का लिंक अपने ट्वीट में दिया है।

आइए जानते हैं Online Aadhaar Verification का स्टेप-बाइ-स्टेप प्रोसेस

1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग-ऑन करें।

2. अब 'My Aadhaar' टैब पर अपने माउस का कर्सर ले जाएं।

3. यहां आपको 'Aadhaar Services' में 'Verify An Aadhaar Number' देखने को मिलेगा।

4. यहां 'Aadhaar Number' के साथ कैप्चा कोड प्रविष्ट करें।

5. इसके बाद 'Proceed to Verify' पर क्लिक करें।

6. अगर वेरिफिकेशन सफल होता है तो आपको 'Aadhaar Verification Completed!' का मैसेज आ जाएगा। 7. इसके साथ ही आपको चार तरह की आंशिक जानकारी भी मिलती है- 1. व्यक्ति किस आयु वर्ग का है, जैसे- 20-30 या 30-40 2. आधार कार्ड होल्डर का लिंग 3. राज्य 4. मोबाइल नंबर का आखिरी तीन डिजिट

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस