Move to Jagran APP

ऑयल ब्लॉक नीलामी में सरकारी कंपनियों ने मारी बाजी, अकेले ऑयल इंडिया ने 12 ब्लॉक अपने नाम किये

ऑयल ब्लॉक की नीलामी के ताजा चरण में सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआइएल) व ओएनजीसी और निजी कंपनी वेदांता ने मंगलवार को लगभग सभी ब्लॉक अपने नाम कर लिए।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 11:08 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 11:08 AM (IST)
ऑयल ब्लॉक नीलामी में सरकारी कंपनियों ने मारी बाजी, अकेले ऑयल इंडिया ने 12 ब्लॉक अपने नाम किये
ऑयल ब्लॉक नीलामी में सरकारी कंपनियों ने मारी बाजी, अकेले ऑयल इंडिया ने 12 ब्लॉक अपने नाम किये

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऑयल ब्लॉक की नीलामी के ताजा चरण में सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआइएल) व ओएनजीसी और निजी कंपनी वेदांता ने मंगलवार को लगभग सभी ब्लॉक अपने नाम कर लिए। ओपन एकरेज लाइसेंसिंग पॉलिसी (ओएएलपी) के चरण दो और तीन के विजेताओं ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में सरकार के साथ उत्खनन और उत्पादन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

loksabha election banner

इस मौके पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि तेल एवं गैस का अधिक से अधिक उत्पादन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की प्राथमिकता है। ओएएलपी-दो और तीन में एक अरब डॉलर (करीब 69 अरब रुपये) का निवेश होने की उम्मीद है। दोनों चरणों में कुल 32 ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन ब्लॉक की नीलामी हुई। इसमें से ओआइएल ने 12 ब्लॉक के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया। वेदांता लिमिटेड ने 10 ब्लॉक के लिए और ओएनजीसी ने आठ ब्लॉक के लिए हस्ताक्षर किए। रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटिश कंपनी बीपी पीएलसी के कंसोर्टियम ने एक मात्र केजी बेसिन ब्लॉक के लिए और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने भी एक ब्लॉक के लिए हस्ताक्षर किए।

डायरेक्टर जनरल ऑफ हाइड्रोकार्बन के मुताबिक ओएएलपी-दो में 14 ब्लॉक की नीलामी की गई, जिसमें से छह ब्लॉक ओआइएल ने ले लिए। वेदांता ने पाचं ब्लॉक लिए। जबकि रिलायंस-बीपी, ओएनजीसी और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन को एक-एक ब्लॉक मिला। ओएएलपी-तीन में ओएनजीसी को सात, ओआइएल को छह और वेदांता को पांच ब्लॉक मिले। तीसरे चरण में 18 ऑयल एंड गैस ब्लॉक और पांच कोल बेड मीथेन (सीबीएम) ब्लॉक पेश किए गए थे। सीबीएम ब्लॉक के लिए कोई बोली नहीं मिली। ओएएलपी- दो और तीन दोनों चरणों के लिए बोली की प्रक्रिया 15 मई को समाप्त हो चुकी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.