नई दिल्ली, पीटीआइ। Employees' State Insurance Corporation (ESIC) के हालिया आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल दिसंबर में करीब 12.67 लाख जॉब पैदा हुए। हालांकि, उससे पिछले माह में 14.59 लाख जॉब सृजित हुए थे। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान कुल 1.49 करोड़ नए कर्मचारियों/लेबर्स ने ईएसआईसी के लिए रजिस्ट्रेशन कराए। इस रिपोर्ट में साथ ही कहा गया है कि सितंबर 2017 से दिसंबर 2019 की अवधि में लगभग 3.50 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स ईएसआईसी योजना में शामिल हुए। 

NSO की यह ताजा रिपोर्ट ESIC, EPFO और पेंशन फंड नियामक तथा विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा सोशल सिक्योरिटी के लिए चलाई जा रही विभिन्न स्कीम के तहत रजिस्टर होने वाले नए सदस्यों के पेरोल डेटा पर बेस्ड है। अप्रैल 2018 से इन तीनों संस्थाओं के साथ जुड़ने वाले नए मेंबर्स के आंकड़ों के आधार पर जॉब से जुड़े ये नंबर जारी किए जा रहे हैं।

इस लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2017 से दिसंबर 2019 की अवधि में कर्मचारी भविष्य निधि फंड (EPF) योजना से करीब 3.12 करोड़ नए सदस्य जुड़े थे। हालांकि, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मेंबर्स की संख्या से जुड़ी जानकारी अलग-अलग स्रोतों से मिली है, इसलिए इसमें आंकड़ों की संभावना हो सकती है। एनएसओ ने कहा कि यह रिपोर्ट ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में जॉब के स्तर को लेकर एक अलग दृष्टिकोण देती है और इससे समग्र तौर पर नौकरियों की स्थिति का पता नहीं चलता।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस