Move to Jagran APP

खुशखबरी, अब एंड्रायड फोन पर भी गूगल में 'हिंदी' का मजा

विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल एक बार फिर नया एप्लीकेशन लेकर आ रही है। गूगल यूजर्स के लिए खुशखबरी है। अब अगर एंड्रायड इस्तेमाल करने वाले ग्राहक हिंदी हैंडराइटिंग में कुछ भी टाइप करते हैं तो गूगल उस लेखनी को समझकर उसका नतीजा देने में सफल हो सकेगा।

By Edited By: Published: Thu, 22 Aug 2013 10:24 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)

वाशिंगटन। विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल एक बार फिर नया एप्लीकेशन लेकर आ रही है। गूगल यूजर्स के लिए खुशखबरी है। अब एंड्रायड इस्तेमाल करने वाले ग्राहक हिंदी हैंडराइटिंग में कुछ भी टाइप करते हैं तो गूगल उस लेखनी को समझकर उसका नतीजा देने में सफल हो सकेगा। जी हां आज से गूगल इस एप्लीकेशन को सपोर्ट कर रहा है जिसके तहत टच स्क्रीन पर लिखी गई आपकी हिंदी हैंडराइटिंग को गूगल पहचानने में सफल होगा।

सूत्रों ने बताया कि अब ग्राहक एंड्रायड में इंटरनेट पर हिंदी में लिख सकते हैं। उन्हें लिखने से पहले सोचने की जरूरत नहीं है। गूगल यूजर्स की हाथ की लिखाई से समझ जाएगा कि ग्राहक को क्या चाहिए और उसके मुताबिक वह सर्च कर रिजल्ट दे देगा।

कुछ इस तरह से करेगा काम

आप अपने डिवाइस के कहीं भी बस अपनी हाथ की लिखाई से हिंदी में कुछ भी अक्षर टाइप करें और गूगल अपने हैंडराइट सर्च से उसका नतीजा ढूंढ निकालेगा।

प्रक्रिया

-पहले अपने मोबाइल पर गूगल खोलें, फिर सेटिंग में जाएं, सेटिंग के सर्च में जाएं और फिर हैंडराइट इस एप्लीकेशन को सक्रिय करें।

-गूगल की भाषा को बदलें, उसे हिंदी में करें, सेटिंग करने के बाद एक बार होम पेज को रिफ्रेश करके देख लें कि हिंदी फीचर आ गया है नहीं।

-इसके बाद हैंडराइट आइकॉन पर प्रेस करें ताकि वह काम करना शुरू कर दें, इसके बाद आप कुछ भी लिखने की शुरुआत करें आपके स्क्रीन पर सारे शब्द खुद ही खुद आने लगेंगे और इस तरह से आप जो भी सर्च करना चाहें उसी शब्द को क्लिक कर लें। आपको सर्च के नतीजे मिलते जाएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.