Move to Jagran APP

आपका EPF अकाउंट है, तो घर बैठे भी पा सकते हैं यह बेनिफिट

ई-नॉमिनेशन सुविधा का लाभ ईपीएफओ के वे सदस्य उठा सकते हैं जिनके आधार मेंबर सेवा पोर्टल से लिंक हैं एवं वेरिफाइड हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 08:06 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 08:47 PM (IST)
आपका EPF अकाउंट है, तो घर बैठे भी पा सकते हैं यह बेनिफिट
आपका EPF अकाउंट है, तो घर बैठे भी पा सकते हैं यह बेनिफिट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नौकरी करते हैं और आपकी सैलरी से PF की राशि कटती है तो ईपीएफओ ने आपके लिए नई तरह की सुविधा शुरू की है। ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक उसके सदस्य घर बैठे इंटरनेट के जरिए भी अपने नॉमिनी का नाम रजिस्टर करा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ ईपीएफओ के वे सदस्य उठा सकते हैं, जिनके आधार मेंबर सेवा पोर्टल से लिंक हैं एवं वेरिफाइड हैं।

loksabha election banner

कैसे करें ई-नॉमिनेशन

ईपीएफओ के सदस्य को ई-नॉमिनेशन के लिए ईपीएफओ के मेंबर सेवा पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपने अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेट किया हो। साथ ही आपका फोटो भी मेंबर सेवा पोर्टल पर होना चाहिए।

ईपीएफओ के सर्कुलर के मुताबिक जिन सदस्यों ने नॉमिनेशन फाइल नहीं किया है, वे जब सेवा पोर्टल पर अपना अकाउंट लॉगिन करेंगे तो उन्हें एक पॉप अप दिखेगा। इसके बाद ई-नॉमिनेशन भरा जा सकता है।

नॉमिनेशन से जुड़े नियम

ईपीएफओ के नियमों के अनुसार कोई सदस्य अपने परिवार के सदस्यों को ही नॉमिनी बना सकता है। हालांकि, ऐसे लोग जिनका कोई परिवार नहीं है, वे भी किसी एक व्यक्ति को नॉमिनी बना सकते हैं। 

सर्कुलर के मुताबिक नियोक्ताओं को भी लॉगिन करने पर ऐसे इम्लॉइज के बारे में जानकारी मिलेगी, जिन्होंने नॉमिनेशन फाइल नहीं किया है। 

ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक इस ई-नॉमिनेशन की सुविधा को सी-डैक ने विकसित किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.