नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नौकरी करते हैं और आपकी सैलरी से PF की राशि कटती है तो ईपीएफओ ने आपके लिए नई तरह की सुविधा शुरू की है। ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक उसके सदस्य घर बैठे इंटरनेट के जरिए भी अपने नॉमिनी का नाम रजिस्टर करा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ ईपीएफओ के वे सदस्य उठा सकते हैं, जिनके आधार मेंबर सेवा पोर्टल से लिंक हैं एवं वेरिफाइड हैं।

कैसे करें ई-नॉमिनेशन

ईपीएफओ के सदस्य को ई-नॉमिनेशन के लिए ईपीएफओ के मेंबर सेवा पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपने अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेट किया हो। साथ ही आपका फोटो भी मेंबर सेवा पोर्टल पर होना चाहिए।

ईपीएफओ के सर्कुलर के मुताबिक जिन सदस्यों ने नॉमिनेशन फाइल नहीं किया है, वे जब सेवा पोर्टल पर अपना अकाउंट लॉगिन करेंगे तो उन्हें एक पॉप अप दिखेगा। इसके बाद ई-नॉमिनेशन भरा जा सकता है।

नॉमिनेशन से जुड़े नियम

ईपीएफओ के नियमों के अनुसार कोई सदस्य अपने परिवार के सदस्यों को ही नॉमिनी बना सकता है। हालांकि, ऐसे लोग जिनका कोई परिवार नहीं है, वे भी किसी एक व्यक्ति को नॉमिनी बना सकते हैं। 

सर्कुलर के मुताबिक नियोक्ताओं को भी लॉगिन करने पर ऐसे इम्लॉइज के बारे में जानकारी मिलेगी, जिन्होंने नॉमिनेशन फाइल नहीं किया है। 

ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक इस ई-नॉमिनेशन की सुविधा को सी-डैक ने विकसित किया है। 

 

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप