Move to Jagran APP

चार सालों में बिजनेस लोन लेने वाले महिलाओं की संख्या 48% बढ़ी, CIBIL स्कोर भी शानदार

आंकड़ों के मुताबिक महिलाओं की तरफ से कंज्यूमर पर्सनल और टू-व्हीलर लोन की मांग में इजाफा हुआ। 2017 से 2018 के बीच इनमें क्रमश 31 19 और 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 06:44 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 08:00 AM (IST)
चार सालों में बिजनेस लोन लेने वाले महिलाओं की संख्या 48% बढ़ी, CIBIL स्कोर भी शानदार
चार सालों में बिजनेस लोन लेने वाले महिलाओं की संख्या 48% बढ़ी, CIBIL स्कोर भी शानदार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के बिजनेस लोन (कर्ज) लेने के मामले में जबरदस्त इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2015 से 2018 के बीच लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में 48 फीसद की वृद्धि हुई है, जबकि इस दौरान पुरुषों की प्रतिशत 35 फीसद रहा।

loksabha election banner

न केवल लोन बल्कि उसे चुकाने के मामले में भी महिलाओं का प्रदर्शन शानदार रहा है। 

गुरुवार को जारी सिबिल की रिपोर्ट में बताया गया है कि इन चार सालों के दौरान करीब 86 लाख महिलाओं ने पहली बार लोन खाता खोला और इनमें से करीब 66 फीसद महिलाएं तमिलनाडु, केरल, आंध्र, महाराष्ट्र और कर्नाटक से हैं।

सिबिल की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हर्षला चांदोकर ने कहा, 'यह उत्साह बढ़ाने वाला है कि जिन राज्यों में एमएसएमई कारोबार की कमान अधिकांश तौर पर महिलाओं के हाथ में हैं, वहां से बिजनेस लोन लेने के मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है।'

उन्होंने कहा, 'सरकारों के महिला केंद्रित वित्तीय समावेशी योजनाओं की वजह से इसमें वृद्धि हुई है।' बिजनेस लोन के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी गोल्ड लोन की रही। हालांकि, 2018 में गोल्ड लोन के मामले में 13 फीसद की कमी आई।

आंकड़ों के मुताबिक महिलाओं की तरफ से कंज्यूमर, पर्सनल और टू-व्हीलर लोन की मांग में इजाफा हुआ। 2017 से 2018 के बीच इनमें क्रमश: 31, 19 और 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई।

लोन को चुकाने के मामले में तमिलनाडु और केरल सबसे ऊपरी पायदान पर हैं। इन दोनों राज्यों में महिला कर्जदारों का औसत सिबिल स्कोर 781 रहा। रिपोर्ट के मुताबिक, 'आंकड़े बताते हैं कि उम्र के साथ ही महिलाओं में वित्तीय समझदारी और उनके क्रेडिट स्कोर में इजाफा हुआ।' वहीं 35 साल से कम उम्र की महिलाओं का औसत क्रेडिट स्कोर 773 रहा, जबकि 35 से 45 साल की उम्र के बीच कीक महिलाओं का सिबिल स्कोर 776 दर्ज किया गया।

जबकि 45 से अधिक उम्र की महिलाओं का औसत सिबिल स्कोर 785 रहा, जो अधिकतम है। समग्र तौर पर यह स्कोर 770 रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें: संकटग्रस्त थर्मल प्लांट्स को मिलेगा सरकार का साथ, कैबिनेट ने GoM की सिफारिश को किया मंजूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.