नई दिल्ली। निसान मोटर्स का सस्ती कार वाला ब्रांड डैटसन अगले साल 2016 में सस्ती व छोटी कार लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

फिलहाल की दो कारें गो हैचबैक और गो प्लस एमपीवी भारत में प्रचलित हैं। ऐसे में उम्मीद है कि यह नई और इन दोनों से कम कीमत की हो सकती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि डैटसन की नई कार का मुकाबला मारूति सुजुकी ऑल्टो 800 और ह्युंडे इयोन से होगा। गौरतलब है कि कंपनी ने लॉन्चिंग का पहला साल पूरा कर लिया है और इस दौरान पूरे देश में 17000 कारें बेची हैं।

अभी तक कंपनी, निसान की डीलरशिप के जरिए ही अपनी कारें बेच रही है, लेकिन ऐसी उम्मीद है कि नई कार के साथ ही डैटसन एक अलग डीलरशिप योजना भी शुरू कर सकती है।

नई कार का मॉडल नाम अभी तक घोषित नहीं किया गया है, ऐसा माना जा रहा है कि यह काफी हद तक रेडी-गो जैसी हो सकती है। रेडी-गो को कंपनी ने 2014 के दिल्ली ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था।

उल्लेखनीय है कि छोटी कारों के लिए निसान-डैटसन ने सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म विकसित किया है। इस प्लेटफॉर्म पर रेनॉ मोटर्स की एक्सबीए भी लॉन्च की जा रही है।

इस कार का इंजन एक्सबीए की ही तरह 800 सीसी का पेट्रोल, 3 सिलिंडर वाला होगा। नई कार में कंपनी एलपीजी का विकल्प भी दे सकती है।

बिजनेस की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shashi Bhushan Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस