Move to Jagran APP

शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी, ये हैं पांच बड़े कारण

जानिए भारतीय शेयर बाजार में तेजी के पांच बड़े कारण

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 09:00 PM (IST)
शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी, ये हैं पांच बड़े कारण
शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी, ये हैं पांच बड़े कारण

नई दिल्ली (जेएनएन)। मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। निफ्टी ने पहली बार 9300 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार किया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 29,943 के स्तर पर और निफ्टी 9306 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान निफ्टी ने 9309 का रिकॉर्ड हाई छुआ है। वहीं, बैंक निफ्टी ऑल टाईम हाई 22,054 के स्तर पर बंद हुआ है। जानिए भारतीय शेयर बाजार में तेजी के पांच बड़े कारण-

loksabha election banner

आरआईएल ने छुआ नौ वर्ष का उच्चतम स्तर
तिमाही नतीजों के बाद मंगलवार को आरआईएल के शेयर ने नौ वर्ष का उच्चतम स्तर छुआ है। शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर में 3 फीसद की तेजी देखने को मिली थी, जिसके बाद कंपनी मार्केट कैप 4.7 लाख करोड़ पहुंच गई। ब्रोकरेज मोर्गन स्टैनले ने आरआईएल के लिए टार्गेट 1506 का रखा है। वहीं, मंगलवार के कारोबार में आरआईएल का शेयर बीएसई पर 1.14 फीसद की बढ़त के साथ 1432.50 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। दिग्गज शेयर में आई तेजी के चलते बाजार में भी बढ़त देखने को मिली।

वायदा बाजार की एक्सपायरी
27अप्रैल को वायदा बाजार की एक्सपायरी से पहले बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। एक्सपर्ट के मुताबिक वायदा बाजार के सौदों को ट्रेडर्स अगली सीरीज के लिए रोलओवर कर रहे हैं। सोमवार तक बाजार में रोलओवर 23 फीसद सौदे अगले महीने के लिए रोलओवर हुए। वायदा बाजार से मजबूत संकेतों के चलते बाजार में तेजी का माहौल है।

चौथी तिमाही के मजबूत नतीजे
तिमाही नतीजों के सीजन में दिग्गज कंपनियों की ओर से अच्छे रिजल्ट सामने आ रहे हैं। जिसकी वजह से शेयर बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। सोमवार को आरआईएल के जनवरी से मार्च तक के तिमाही नतीजें उम्मीद से बेहतर रहे हैं, जिसके बाद कंपनी देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। आरआईएल ने चार वर्षों के बाद सॉफ्टवेयर दिग्गज टीसीएस को पछाड़ मुकाम हासिल किया है। वहीं, दूसरी ओर देश की दिग्गज सीमेंट और रेडी मिक्सड कंक्रीट कंपनी एसीसी के बेहतर तिमाही नतीजों के बाद सोमवार को कंपनी के शेयर में 7.86 फीसद की तेजी दर्ज की गई थी।

FIIs की ओर से अच्छी खरीदारी
विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिल रही है। अप्रैल के महीने में एफपीआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) की ओर से कुल 2,382 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे गए। इस साल अबतक एफपीआई ने घरेलू इक्विटी में 42,013 रुपये निवेश किए हैं। आपको बता दें कि अकेले मार्च के महीने में 30,906 करोड़ रुपये का आंकड़ा रहा था। विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से जारी खरीदारी के कारण बाजार में तेजी का माहौल है।

मजबूत ग्लोबल संकेत
भारतीय बाजारों को अमेरिका, एशिया और यूरोपीय बाजारों से मजबूत संकेत मिल रहे हैं। जिसके चलते भारतीय बाजार में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। यूरोपीय बाजार में तेजी का कारण फ्रांस के राष्ट्रपति पद के लिए मध्यमार्गी इमैनुअल ने पहले राउंड की वोटिंग को जीत कर 7 मई को होने वाले दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाइ कर लिया है। मैक्रोन और धुर दक्षिणपंथी नेता मेरीन लू पेन के बीच दूसरे राउंड का मुकाबला होगा। इमैनुअल का जीतना बाजार के लिए सकारात्मक माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.