Move to Jagran APP

मूडीज और क्रिसिल की तारीफ से बुलंद हुए एनएचएआइ के इरादे

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज और भारत की क्रिसिल का प्रोत्साहन पाकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने हाईवे निर्माण के लक्ष्य में अच्छी-खासी बढ़ोतरी कर दी है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 19 Nov 2017 12:05 PM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2017 12:05 PM (IST)
मूडीज और क्रिसिल की तारीफ से बुलंद हुए एनएचएआइ के इरादे
मूडीज और क्रिसिल की तारीफ से बुलंद हुए एनएचएआइ के इरादे

नई दिल्ली (जेएनएन)। अंतरराष्ट्रीय एजेंसी मूडीज की ओर से रेटिंग में बढ़ोतरी और घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की तारीफ से उत्साहित भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने राजमार्ग निर्माण के लक्ष्यों में भारी बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। एनएचएआइ ने वर्ष 2017-18 के लिए 6500 किलोमीटर राजमार्गो के अनुबंध देने का लक्ष्य तय किया था।

loksabha election banner

लेकिन नई स्थितियों में इस लक्ष्य को बढ़ाकर 10,500 किलोमीटर किए जाने की संभावना है। 4500 किलोमीटर सड़कों के टेंडर दिए जा चुके हैं। जबकि बाकी 6000 किलोमीटर के टेंडर दिसंबर तक दिए जाने की उम्मीद है। मार्च, 2018 तक इनमें और बढ़ोतरी हो सकती है।

दरअसल, रेटिंग एजेंसियों के सकारात्मक रुख का फायदा एनएचएआइ को अंतरराष्ट्रीय बाजार से सस्ती दरों पर ज्यादा कर्ज उठाने के रूप में मिलेगा जिससे वह पहले के मुकाबले ज्यादा परियोजनाओं के अनुबंध देने के साथ-साथ राजमार्ग निर्माण के नए आंकड़े छूने की स्थिति में होगा।

इससे पहले 2015-16 में एनएचएआइ ने 3533 किलोमीटर राजमार्गो के अनुबंध दिए थे। जबकि 2016-17 में लक्षित अनुबंधों का आंकड़ा 5600 किलोमीटर का था। हालांकि अनुबंधों के मुकाबले एनएचएआइ की सड़क निर्माण की रफ्तार काफी कम रही है। इसके बावजूद अटकी परियोजनाओं की अड़चनें दूर किए जाने तथा हाइब्रिड एन्युटी जैसे आकर्षक नए मॉडल प्रस्तुत किए जाने के परिणामस्वरूप सड़क निर्माण की गति में आश्चर्यजनक इजाफा हुआ है।

गौरतलब है कि मूडीज ने भारत की रेटिंग के साथ ही देश में राजमार्गो का निर्माण करने वाली सरकारी संस्था एनएचएआइ की रेटिंग भी बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 कर दी है। इसी तरह भारतीय रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भी अपनी रिपोर्ट में यह कहते हुए एनएचएआइ की तारीफ की है कि उसके अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप राजमार्ग निर्माण की रफ्तार बढ़कर 23 किलोमीटर रोजाना हो गई है और वह दिन दूर नहीं, जब देश में रोजाना 40 किलोमीटर राजमार्गो का निर्माण होने लगेगा। इस हौसला आफजाई से एनएचएआइ के इरादों को पर लग गए हैं।

मूडीज ने एनटीपीसी व एनएचपीसी के साथ ही एनएचएआइ की रेटिंग बढ़ाते हुए कहा है, ‘इससे देश में इन प्रतिष्ठानों की रणनीतिक महत्ता के अलावा सरकार के साथ इनके परिचालन एवं वित्तीय संबंधों का पता चलता है।’ इससे पहले मूडीज ने बीते नौ अक्टूबर को ही एनएचएआइ को बीएए3 रेटिंग प्रदान की थी। इस तरह उसने एक महीने के भीतर ही रेटिंग को बढ़ाकर बीएए2 करके सबको चौंका दिया है।

क्रिसिल रिपोर्ट में भी एनएचएआइ द्वारा उठाए गए सुधारात्मक कदमों की यह कहते हुए तारीफ की गई है कि 2015 में केवल 12 किलोमीटर राजमार्गो का निर्माण हो रहा था। परंतु 2017 में 23 किलोमीटर राजमार्ग बनने लगे हैं। आने वाले दिनों में एनएचएआइ द्वारा दिए जाने वाले नए अनुबंधों के परिणामस्वरूप ‘भारतमाला’ प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन को गति मिलने की आशा है। डेट तथा इक्विटी लगाने वाले निवेशक अब भारतीय सड़क क्षेत्र में ज्यादा रुचि लेने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.