नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। New Rules From 1 December: दिसंबर की शुरुआत होते ही आम आदमी की रोजमर्रा से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो गए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। इस कारण बदले हुए नियमों की जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि आपको किसी भी परेशानी का समाना नहीं करना पड़े। तो चलिए इन नियमों को जानते हैं।

Digital Currency की शुरुआत

आज से किसी भी तरह का भुगतान करने के लिए डिजिटल रुपये की शुरुआत हो रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसका पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है और फिलहाल इसे चार शहरों के चार बैंकों में शुरू किया जा रहा है। डिजिटल करेंसी के इस्तेमाल के लिए ग्राहकों के मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस में बैंकों द्वारा एक डिजिटल वॉलेट इन्स्टॉल किया जाएगा, जिसमें इस डिजिटल करेंसी को रखा जा सकता है। 

Digital Lending के नए नियम

आज से डिजिटल लोन का वितरण और उनका रिपेमेंट के तरीकों में भी बदलाव हो रहा है। आज से डिजिटल लोन केवल लोन देने वाली संस्थाओं (जैसे बैंकों और एनबीएफसी) और उधार लेने वालों के बीच ही रहेगा। यानी लोन देने वाले और लोन लेने वाले के बीच तीसरे पक्ष या बिचौलिए की कोई भूमिका नहीं रहेगी। इसलिए, अगर आप इस महीने डिजिटल लोन लेने की सोच रहे हैं तो RBI द्वारा जारी इस नए नियम को जरूर जान लें। इससे आपके हजारों रुपये बच सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड

दिसंबर से पंजाब नेशनल बैंक PNB अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके पैसे निकालने की प्रक्रिया को और मजबूत करने जा रही है। अब मशीन में कार्ड डालने के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगी, जिसके बाद इस ओटीपी और एटीएम पिन को दर्ज करके पैसे निकले जा सकेंगे। 

IPPB ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को रिवाइज किया

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) ट्रांजैक्शन चार्जेज को में बदलाव किया है। पोस्ट ऑफिस से आधार के जरिए पैसा निकालने, जमा करने या मिनी स्टेटमेंट लेने पर ग्राहकों को चार्ज देना होगा। ग्राहकों को 1 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर पैसा देना होगा। नॉन-IPPB लेन-देन पर 1 ट्रांजैक्शन के बाद प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपये  GST देना होगा। 

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेट हुई खत्म

अगर आप सरकार द्वारा जारी पेंशन लेते है तो आपको बता दें कि इसके लिए जरूरी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख खत्म हो गई है। लाइफ सर्टिफिकेट को जमा करने के लिए इसे बैंक ब्रांच या फिर आनलाइन जमा करना होता है। यह सर्टिफिकेट पेंशन लेने के लिए बहुत जरूरी है और इसके जमा नहीं होने पर आपकी पेंशन रुक सकती है।

CNG, PNG और LPG की कीमतें

पिछले कुछ महीनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस के दाम काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सीएनजी-पीएनजी के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि, नवंबर में वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 115 रुपये कम किए गए थे, पर दिसंबर में इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ट्रेनों के समय में बदलाव

दिसंबर के महीने में ठंड और कोहरे के बढ़ने की वजह से रेलवे द्वारा ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाता है। वहीं, कुछ ट्रेनें दिसंबर से फरवरी-मार्च तक रद्द रहती हैं। एक दिसंबर से लागू हो जाएंगे।

बैंकों में 13 दिन की छुट्टी

साल के दिसंबर महीने में बैंक कुल 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे क्योंकि साल के आखिरी महीने में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन जैसे बड़े त्योहार आते हैं। इसलिए, बैंक जाने से पहले इन छुट्टियों को ध्यान में रखकर ही बैंक जाने प्लान करें।

हीरो की गाड़ियों के दाम बढ़े

हीरो मोटोकॉर्प ने 1 दिसंबर से अपने दोपहिया गाड़ियों की कीमतों में 1,500 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। हीरो डीलक्स, स्प्लेंडर और पैशन सहित कई गाड़ियां महंगी हो गई हैं। इससे पहले कंपनी ने सभी टू-व्हीलर्स मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत में 1000 रुपए से 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी की थी।

ये भी पढ़ें-

Digital Rupee: आज देश को मिल रही डिजिटल करेंसी, कैश रखने की नहीं होगी जरूरत, लेन-देन में होंगे ये बदलाव

UPI, Paytm और PhonePe से कितनी अलग है Digital Currency, जानिए इसके बारे में सब कुछ

 

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट