नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह बनाने की तैयारी चल रही है। मंगलवार को दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया, ताकि स्टेशन की कायाकल्प की योजना बना सके। कंपनी ने स्टेशन की सूरत बदलने के लिए एक ब्लू प्रिंट तैयार किया है। इसमें कहा गया है कि जिस तरह से एयरपोर्ट पर यात्रियों को एक निश्चित समय के बाद हवाईजहाज में बैठने के लिए बोर्डिंग पास जारी किए जाते हैं। ठीक इसी तरह से प्लेटफॉर्म पर भी पैसेंजर्स को उसी वक्त भेजा जाएगा, जब उनकी ट्रेन के जाने का वक्त होगा।

नॉर्दर्न रेलवे के एक सीनियर अफसर से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण कोरिया की इस कंपनी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का मंगलवार को चौथी बार निरीक्षण किया। इसमें कंपनी ने जो अपनी योजना बनाई है इसके तहत स्टेशन को सात मंजिल का बनाया जाएगा। ग्राउंड फ्लोर पर प्लेटफॉर्म होंगे। इसके ऊपर वाले दो फ्लोर यात्रियों के लिए और इनसे ऊपर वाली मंजिलों में कैफेटेरिया, मल्टीप्लेक्स और मनोरंजन के अन्य साधन बनाए जाएंगे। कंपनी का मानना है कि अभी तो पैसेंजर्स टिकट लेते ही स्टेशन के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। इसमें टीटीई भी यात्रियों के टिकट चेक करते वक्त यह नहीं देखते की उसकी ट्रेन किस वक्त की है।

लेकिन जब नई व्यवस्था शुरू होगी तो उस सिस्टम में यात्री स्टेशन के अंदर तो प्रवेश कर सकेंगे। मगर प्लेटफॉर्म पर उसी समय से थोड़ा पहले जा सकेंगे जब उनकी ट्रेन के जाने का वक्त होगा। ऐसे में प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ नहीं लगेगी। वर्तमान सिस्टम में प्लेटफॉर्म यात्रियों की भीड़ से भरे रहते हैं। ऐसे में जब कई बार ऐन वक्त पर किसी ट्रेन का प्लेटफॉर्म बदलना पड़ता है तो हादसे होने की भी संभावना हो जाती है।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कोरियाई कंपनी उस समझौते के तहत भारत आई है जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दक्षिण कोरिया के दौरे के दौरान वहां की कंपनियों से समझौते किए थे और उन सबको इंडिया में बिजनेस करने का आमंत्रण दिया था।

बताया जाता है कि जिस कंपनी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया है, वह आने वाले दिनों में रेल मंत्रालय को अपनी प्रेंजेटेंशन देगी। वहां से मंजूरी मिलते ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प बदलने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shashi Bhushan Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस