Move to Jagran APP

BIS license: स्टार्टअप, छोटे उद्योगों, महिला उद्यमियों के लिये 50 प्रतिशत छूट

ब्यूरो मानक निशान के साथ लाइसेंस जारी करता है। इससे किसी उत्पाद की मैन्यूफैक्च¨रग करने वाली इकाइयों की पहचान में मदद मिलती है।खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि सरकार ने स्टार्ट-अप सूक्ष्म उद्योगों और महिला उद्यमियों के लिए नए बीआइएस

By NiteshEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 12:50 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 07:47 AM (IST)
BIS license: स्टार्टअप, छोटे उद्योगों, महिला उद्यमियों के लिये 50 प्रतिशत छूट
Govt announces 50 pc rebate for start ups micro industry women entrepreneurs

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने मंगलवार को लघु उद्योगों, स्टार्ट-अप और महिला उद्यमियों के लिए नया भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) लाइसेंस और प्रमाणन का वार्षिक नवीनीकरण शुल्क 50 फीसद घटा दिया है। सरकार ने यह भी कहा कि बीआइएस की सेवा अब मुफ्त में उपलब्ध होगी और इसे ई-बीआइएस के पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। बीआइएस गुणवत्ता निर्धारण के लिए सरकारी संस्थान है। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

ब्यूरो मानक निशान के साथ लाइसेंस जारी करता है। इससे किसी उत्पाद की मैन्यूफैक्च¨रग करने वाली इकाइयों की पहचान में मदद मिलती है।खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि सरकार ने स्टार्ट-अप, सूक्ष्म उद्योगों और महिला उद्यमियों के लिए नए बीआइएस प्रमाणन पर 50 फीसद की छूट दी है। मौजूदा लाइेंससधारकों को 10 फीसद की अतिरिक्त छूट दी गई है। इससे 'वोकल फॉर लोकल' अभियान को गति मिलेगी। बीआइएस के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने कहा कि नए लाइसेंस के लिए छूट की पेशकश से ज्यादा कंपनियों के लाइसेंस और प्रमाणन व्यवस्था के दायरे में लाने में मदद मिलेगी। 

 यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

नए लाइसेंस के लिए न्यूनतम सालाना शुल्क उत्पाद पर हिसाब से अलग-अलग है। उदाहरण के लिए, संस्थान ने पानी के लिए यह शुल्क 1.60 लाख रुपये रखा है।बीआइएस द्वारा उठाए गए नए कदमों के बारे में तिवारी ने कहा कि संबंधित पक्षों पर अनुपालन बोझ कम करने के लिए कई तरह से प्रयास किए गए हैं। लाइसेंस जारी करने और उसके नवीनीकरण समेत प्रमाणन की पूरी प्रक्रिया ई-बीआइएस के मानक ऑनलाइन पोर्टल स्वचालित बनाई गई है।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.