Move to Jagran APP

Netflix ने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, 2 महीने में दो बार की जॉब कटौती; जानिए वजह

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। यह 2 महीने में दूसरी बार है जब कंपनी ने जॉब में कटौती की है। आइए विस्तार से समझते हैं कि कंपनी ऐसा क्यों कर रही है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 10:04 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 08:09 AM (IST)
Netflix ने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, 2 महीने में दो बार की जॉब कटौती; जानिए वजह
Netflix ने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

नई दिल्ली, रायटर। नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपने 300 कर्मचारियों को जॉब से निकाल दिया है। इस पर बयान जारी करते हुए नेटफ्लिक्स इंक (NFLX.O) ने कहा कि उसने पिछले 1 दशक में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में स्ट्रीमिंग करने वाले ग्राहकों को खोया है, जिसके बाद कंपनी ने लागत कम करने के उद्देश्य से नौकरी में कटौती की है। बता दें कि यह दूसरी बार है, जब नेटफ्लिक्स अपने कर्मचारियों को निकाल रही है। 300 कर्मचारी कंपनी का लगभग 4 फीसद हिस्सा थे, जो अब बेरोजगार हो गए हैं।

loksabha election banner

कंपनी ने पिछले महीने भी नौकरियों में की थी कटौती

कंपनी के इस कदम ने ज्यादातर अमेरिकी कर्मचारियों को प्रभावित किया है। आपको बता दें कि कंपनी द्वारा पिछले महीने भी 150 नौकरियों में कटौती की गई थी, जिसके बाद नेटफ्लिक्स का फैसला सामने आया है। नेटफ्लिक्स ने गुरुवार को एक बयान में कहा, "हालांकि हम कारोबार में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखते हैं, लेकिन हमने ये इसलिए किया है, ताकि हमारी लागत स्लो रेवेन्यु ग्रोथ के अनुरूप बढ़ सके।

अमेरिका में महंगाई कई गुना बढ़ी

आपको बता दें कि अमेरिका की केंद्रीय बैंक ने कुछ दिन पहले ही अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, जिसका बुरा असर अमेरिका पर पड़ता दिखना शुरू हो गया है। पिछले कई दशकों की तुलना में अमेरिका में महंगाई इस साल कई गुना बढ़ गई है। हाल के महीनों में इंफ्लेशन, यूक्रेन में युद्ध और भयंकर प्रतिस्पर्धा के कारण दुनिया की प्रमुख स्ट्रीमिंग सर्विस दबाव में आ गई है।

डाउनट्रेंड को रोकने के लिए कंपनी कर रही ये प्लान

कंपनी के मुताबिक पहली तिमाही में ग्राहकों की संख्या में गिरावट के बाद नेटफ्लिक्स ने मौजूदा अवधि के लिए और भी अधिक नुकसान का अनुमान लगाया है। उस डाउनट्रेंड को रोकने के लिए कंपनी एक सस्ता प्लान, विज्ञापन-समर्थित सब्सक्रिप्शन टियर पेश करने की योजना बना रही है, जिसके लिए वह कई कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.