नई दिल्ली, पीटीआई। दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी (FMCG) कंपनी नेस्ले (Nestle) ने शुक्रवार को भारत में निवेश योजनाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया। कंपनी ने कहा कि 2025 तक 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है। ये निवेश कंपनी के पोर्टफोलियो विस्तार और कोर बिजनेस को भारत में और मजबूत करने में मदद करेगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के सीईओ मार्क श्नाइडर (Mark Schneider) ने कहा कि आने वाले 3.5 साल यानी 2025 तक कंपनी भारत में 5000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रही है। इस निवेश को कंपनी के पूंजीगत निवेश, नए प्लांट लगाने, अधिग्रहण और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए उपयोग किया जाएगा।

भारत नेस्ले की टॉप लिस्ट में शामिल

श्नाइडर ने आगे कहा कि भारत उनके टॉप 10 बाजारों में शामिल हैं। इस निवेश से भारत में बड़े स्तर नौकरियां पैदा होंगी। हालांकि निवेश सरकार से कंपनी की योजनाओं को मंजूरी मिलने पर निर्भर करता है।

कंपनी ने अब तक किया 8,000 करोड़ का निवेश

नेस्ले के मुताबिक, कंपनी ने 1960 में भारत में उत्पादन शुरू करने के बाद से अब तक कुल 8,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अब और अधिक निवेश करने का फैसला किया गया है।

भारत में नेस्ले की आय

नेस्ले इंडिया को साल 2021 में कुल 14,709 करोड़ रुपये की आय हुई थी। मैगी कंपनी का भारत में सबसे लोकप्रिय ब्रांड है। कंपनी ने आखिरी बार 700 करोड़ रुपये का निवेश गुजरात के सानंद प्लांट में किया था।

ये भी पढ़ें-

ईवी सेक्टर का किंग बनने की तैयारी, BII के साथ मिलकर 4000 करोड़ का निवेश करेगी महिंद्रा

क्रिप्टो मार्केट में लौटी तेजी; बिटकॉइन 19000 डॉलर के पार, एथेरियम और एक्सआरपी में उछाल

Edited By: Abhinav Shalya