Move to Jagran APP

AMFI के सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश पर फंड हाउस ले रहे हैं एप का सहारा

म्‍युचुअल फंडों की संस्था एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने सभी म्‍युचुअल फंड हाउसों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया है।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:42 PM (IST)
AMFI के सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश पर फंड हाउस ले रहे हैं एप का सहारा
AMFI के सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश पर फंड हाउस ले रहे हैं एप का सहारा

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए म्‍युचुअल फंडों की संस्था एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने सभी म्‍युचुअल फंड हाउसों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया है। इस कारण अब म्‍युचुअल फंड हाउसों ने आईटी तकनीक निवेशकों को मुहैया कराकर इसका पालन कर रहे हैं। दरअसल इस समय बाजार में रोजाना भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं और बाजार निचले स्तर पर है जिसकी वजह से बाजार में निवेश आकर्षक हो गया है। साथ ही जो निवेशक एसआईपी का रास्ता अपनाना चाहते हैं वे भी इस समय आकर्षक मूल्य पर खरीदारी कर सकते हैं। 

loksabha election banner

इसे देखते हुए म्‍युचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड ने डिजिटल एप आईप्रू टच का इस्‍तेमाल बढ़ा दिया है। एंफी ने अपने निर्देश में कहा था कि सोशल डिस्टेंसिंग निवेशकों, वितरकों, विजिटरों और कर्मचारियों के लिए जरूरी है। सभी म्‍युचुअल फंड अपने कलेक्शन या ब्रांच ऑफिस को बंद कर ऑन लाइन लेन-देन को बढ़ावा दें। जब तक स्थिति नियंत्रण में नहीं आती है तब तक इस एडवाइजरी का पालन किया जाए। इसलिए निवेशकों और वितरकों के सामने अब केवल डिजिटल का रास्ता रह गया है।

हालांकि, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने इस एप्लीकेशन को 2013 में ही लांच किया था, और लगातार इसे निवेशकों और वितरकों दोनों के लिए न केवल निवेश से सभी संबंधित सलाह पर फोकस किया था, बल्कि टॉप फंड मैनेजरों के बारे में भी जानकारी दी गई है। अब तक इस एप्लीकेशन को 5 लाख से ज्यादा निवेशकों ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन में कंटेंट और सूचना की 24 घंटों सातों दिन सुविधा रहती है। इसमें प्रोडक्ट एक्सप्लेनर वीडियोज, प्रोडक्ट नोट को समझने में आसानी, बाजार के प्रमुख आंकड़ों आदि का समावेश रहता है, जिससे निवेशक निवेश के बारे में फैसला कर सके।

इस एप में लक्ष्यों पर आधारित कैलकूलेटर, जैसे ड्रीम हाउस, बच्चों की शादी, शिक्षा, रिटायरमेंट प्लान, एसआईपी प्लान आदि की जानकारी दी गई होती है। इसी तरह इस पर सभी ट्रांजेक्शन को बिलकुल आसान बनाया गया है। इसमें म्‍युचुअल फंडों की यूनिट को एकमुश्त खरीदने, मासिक, तिमाही खरीदने या फिर एसआईपी के जरिए निवेश करने, एसटीपी आदि की सुविधा है। आप चाहें तो इसमें अपने पोर्टफोलियो को ट्रैक कर सकते हैं जिसमें आप के सभी निवेश, उसके वर्तमान मूल्य, रिटर्न आदि की जानकारी रहती है। खातों का स्टेटमेंट भी आप ले सकते हैं।

हालांकि ज्यादातर म्‍युचुअल फंड इस समय अपनी वेबसाइट के जरिए निवेशकों को निवेश करने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा निवेशक बीएसई के स्टार म्‍युचुअल फंड, एनएसी के एमएफएसएस और एंफी के प्लेटफॉर्म से भी निवेश करते हैं। हालांकि लॉक डाउन को लेकर बनी अनिश्चितता की वजह से इस समय निवेशकों के लिए यह प्लेटफॉर्म आकर्षक बन गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.