Move to Jagran APP

कोरोना का कहर: फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया ने बंद किये छह डेट फंड, फंस गए निवेशकों के 30,800 करोड़ रुपये

Franklin Templeton इंडिया द्वारा छह डेट फंडों को बंद करने से निवेशकों के 30800 करोड़ रुपये कंपनी के पास अटक गए हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर Pic Credit Investopedia.com)

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 01:07 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 02:10 PM (IST)
कोरोना का कहर: फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया ने बंद किये छह डेट फंड, फंस गए निवेशकों के 30,800 करोड़ रुपये
कोरोना का कहर: फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया ने बंद किये छह डेट फंड, फंस गए निवेशकों के 30,800 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट का असर अब म्युचुअल फंड बाजार पर भी तेजी से गहराने लगा है। म्युचुअल फंड हाउस फ्रैंकलिन टेम्पलटन (Franklin Templeton) इंडिया के ग्राहकों पर बड़ी गाज गिरी है। कंपनी ने अपने छह डेट फंड बंद कर दिये हैं। अर्थात अब ग्राहक इन फंडों में कोई लेन-देन नहीं कर सकते हैं। ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया द्वारा छह डेट फंडों को बंद करने से निवेशकों के लगभग 30,800 करोड़ रुपये (4.1 अरब डॉलर) कंपनी के पास अटक गए हैं। कोरोना वायरस संकट के बीच कंपनी के ग्राहकों के लिए यह एक बड़ी मार है।

loksabha election banner

Franklin Templeton के ये डेट फंड हुए हैं बंद

फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया ने कोविड-19 के प्रकोप के चलते हुए नुकसान के कारण फ्रैंकलिन इंडिया टेम्पलटन लो ड्यूरेशन फंड, फ्रैंकलिन इंडिया टेम्पलटन इनकम ऑपरच्यूनिटी फंड, फ्रैंकलिन इंडिया टेम्पलटन क्रेटिड रिस्क फंड, फ्रैंकलिन इंडिया टेम्पलटन शॉर्ट टर्म इनकम प्लान, फ्रैंकलिन इंडिया टेम्पलटन शॉर्ट बॉन्ड फंड और फ्रैंकलिन इंडिया टेम्पलटन डायनामिक एक्यूरियल फंड को बंद कर दिया है।

इंस संबंध में कंपनी का कहना है कि कोविड-19 के कारण पैदा हुई परिस्थितियों के चलते निवेशकों ने तेजी से निकासी की, जिससे कंपनी के पास नकदी का संकट आ गया। कंपनी का कहना है कि रिडंप्शन के दबाव के कारण इन सभी फंडों की सिक्युरिटीज बेची जाएगी।

यह पहला मामला है, जब किसी फंड हाउस ने कोरोना वायरस संबंधी परिस्थिति के चलते अपनी स्कीमों को बंद किया है।  फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्युचुअल फंड ने गुरुवार को देर रात एक बयान में कहा, 'कोविड-19 संकट और इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन के चलते कॉरपोरेट बॉन्ड मार्केट के कुछ सेगमेंट में लिक्विडिटी में लगातार और नाटकीय गिरावट आई है। इसी समय म्युचुअल फंड और खास तौर से फिक्स्ड इनकम सेगमेंट में लगातार और भारी मात्रा में रिडंप्शन देखने को मिला है।'

इस बयान में आगे कहा गया, 'इस तरह की घटना घटी है कि इन योजनाओं को बंद कराना आवश्यक हो गया है और यूनिट धारकों के मूल्य को संरक्षित करने व इस अभूतपूर्व परिस्थिति में सभी निवेशकों के लिए एक व्यवस्थित और न्यायसंगत निकास खोलने की दिशा में यही एकमात्र व्यवहारिक विकल्प है।'

AMFI ने निवेशकों को किया आश्‍वस्‍त

एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने शुक्रवार को निवेशकों को आश्‍वस्‍त किया है कि जयादाज फिक्‍स्‍ड इनकम म्‍युचुअल फंडों की प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियों का निवेश उच्‍च गुणवत्‍ता वाली प्रतिभूतियों में किया गया है और इन योजनाओं में पर्याप्‍त लिक्विडिटी है जिससे सामान्‍य परिचालन को सुनिश्चित होता है। एम्‍फी ने निवेशकों से कहा है कि वे अपने निवेश लक्ष्‍यों पर फोकस जारी रखें और अपने फाइनेंशियल एडवाइजर के संपर्क में रहें। किसी एक फंड कंपनी की कुछ योजनाओं की ऐसी घटनाओं से प्रभावित न हों। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.